'भाषण चार द्वीप' में बसाए जाएंगे एक लाख रोहिंग्या शरणार्थी, मौजूद होंगी ये सुविधाएं
'भाषण चार द्वीप' में बसाए जाएंगे एक लाख रोहिंग्या शरणार्थी, मौजूद होंगी ये सुविधाएं
Share:

ढाका: बांग्लादेश ने रोहिंग्या शरणार्थियों को बसाने के लिए बंगाल की खाड़ी में 'भाषण चार द्वीप' को हर तरह से डेवलप करने का दावा किया है। उसका कहना है कि द्वीप में एक लाख रोहिंग्या शरणार्थियों को बसाने के लिए घर, हॉस्पिटल, मस्जिद बनाने से लेकर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था पूरी कर ली गई है। द्वीप को बाढ़ के संकट से बचाने के लिए बड़े बांध भी बना लिए गए हैं।

बता दें कि 'भाषण चार द्वीप' दक्षिण पूर्वी बांग्लादेश के हतिया द्वीप से 30 किमी पूर्व में स्थित एक निर्जन द्वीप था। इस द्वीप का निर्माण तक़रीबन दो दशक पहले मेघना नदी के मुहाने पर हुआ था। बांग्लादेश के शरणार्थी राहत और पुनर्वास कमिश्नर महबूब आलम तालुकदार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि भाषण चार द्वीप में म्यांमार से विस्थापित रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को बसाने की पूरी तैयारी पूरी हो चुकी है और बांग्लादेश में रह रहे लगभग 10 लाख में से एक लाख शरणार्थियों को जल्दी ही वहां पहुंचाया जाएगा।

भाषण चार द्वीप दक्षिण पूर्वी बांग्लादेश के हतिया द्वीप से 30 किमी पूर्व में स्थित है। बांग्लादेश सरकार ने 2300 करोड़ टका की लागत से इस द्वीप को विकसित किया है। हाल ही में एक बांग्लादेशी पत्रकार सालेह नोमान ने वहां का मुआयना करने के बाद बताया था कि धीरे-धीरे वहां लोग बस रहे हैं। कई दुकाने भी वहां खुल गई हैं।

ईरान के 'सर्वोच्च नेता' को डोनाल्ड ट्रम्प की चेतावनी, कहा- जुबान संभालकर बोलें....

जल्द ताकतवर होगी भारत की वायु सेना, रूस कर रहा सहयोग

बारिश से मिली राहत तो अब ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ का बना खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -