इन राज्यों में पूरी तरह से लगा पटाखों के व्यापार से लेकर फोड़ने तक प्रतिंबंध
इन राज्यों में पूरी तरह से लगा पटाखों के व्यापार से लेकर फोड़ने तक प्रतिंबंध
Share:

जैसा कि भारत दीवाली मनाने के लिए तैयार हो जाता है, कई राज्यों ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण दिवाली से पहले पटाखों पर रोक लगाने का फैसला किया है। यह माना जाता है कि पटाखों के फटने से होने वाला प्रदूषण कोविड-19 रोगियों के जोखिम को बढ़ाता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध की घोषणा की है। उन्होंने कहा, "त्यौहार के मौसम और प्रदूषण के कारण कोरोनावायरस के मामले बढ़ गए हैं। दिल्ली में पटाखे पर प्रतिबंध लगाने और चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अन्य उपायों के साथ तय किया गया है।"

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र सरकार ने पर्यावरण संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए लोगों से अपील की है कि वे दिवाली के दौरान पटाखे न फोड़ें क्योंकि इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है और वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण बढ़ता है। साथ ही, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शहर में बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर दिवाली के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया।

कर्नाटक: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में पटाखों का उपयोग नहीं करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इस साल दिवाली के दौरान पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पश्चिम बंगाल: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल में काली पूजा, दिवाली, और छतपूजा के लिए सभी प्रकार के पटाखे या आतिशबाजी के फटने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोर्ट ने COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर पटाखों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया।

ओडिशा: ओडिशा सरकार ने वायु प्रदूषण की जांच के लिए त्यौहारी सीजन के दौरान राज्य भर में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर रोक लगाने वाला एक आदेश पारित किया था, जो कोविड-19 के रोगियों के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। सरकार के आदेश के अनुसार, प्रतिबंध 10 से 30 नवंबर तक लागू रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया रो-पैक्स' फेरी सेवा का उद्धाटन, मिलेंगी ये सुविधा

मेयर इलेक्शन को लेकर भाजपा में बगावत, इन नेताओं ने खोला मोर्चा

21वीं सदी में भी बेटा-बेटी में पक्षपात हमारी मानसिकता पर है धब्बा: अदालत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -