बलूचिस्तान में होली पर दी दिन का अवकाश घोषित, सरकार ने किया ऐलान
बलूचिस्तान में होली पर दी दिन का अवकाश घोषित, सरकार ने किया ऐलान
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में होली पर्व के लिए दो दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है. बलूचिस्तान में प्रतिवर्ष यहां के अल्पसंख्यक हिंदू होली का त्यौहार मनाते हैं. रविवार को जारी की गई अधिसूचना में सीएम जाम कमाल खान ने 9 और 10 मार्च को केवल हिंदू समुदाय के लिए छुट्टी घोषित की है. सिंध पाकिस्तान का पहला प्रांत था जिसने 2016 में हिंदू समुदाय के लिए होली पर अवकाश की घोषणा की थी.

बता दें कि पाकिस्तान की 20 करोड़ की जनसँख्या में 2 फीसदी आबादी हिंदुओं की है और सबसे अधिक हिंदू आबादी सिंध प्रांत में ही रहती है. बलूचिस्तान के सीएम कमाल खान ने होली के अवसर पर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं भी दीं. उन्होंने कहा कि, होली का त्यौहार हिंदुओं के लिए विजय का दिन है और रंगों का उपयोग बसंत ऋतु का प्रतीक है. सीएम खान ने कहा कि, बलूचिस्तान में सदियों से हिंदू समुदाय हमारी परंपराओं और संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है. उन्हें बहुसंख्यक आबादी की ही तरह धार्मिक स्वतंत्रता और बराबर अधिकार प्राप्त है.

बलूचिस्तान सीएम जाम कमाल खान ने कहा कि, देश और प्रांत की प्रगति में हिंदू समुदाय का अहम योगदान रहा है. लोगों के अधिकारों और धार्मिक आजादी की गारंटी की सुरक्षा के लिए झाब में हिंदुओं को उनका प्राचीन मंदिर सौंप दिया गया, जबकि क्वेटा गुरुद्वारा सिख समुदाय के हवाले किया गया.

कोरोना वायरस के कहर से कांप उठा इटली, एक ही दिन में 133 लोगों की मौत

विमान से हरभजन सिंह का बैट हुआ गायब

कोरोना की जांच करने के लिए चीन ने बनाई नई किट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -