बगलामुखी मंदिर में अनुष्ठान मेन्यू का रेट 2100 से सवा लाख तक
बगलामुखी मंदिर में अनुष्ठान मेन्यू का रेट 2100 से सवा लाख तक
Share:

किसी रेस्टोरेंट की तरह बगलामुखी मंदिर में भी ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं के लिए धार्मिक अनुष्ठान मेन्यू बना रखा है।वहीं  बगलामुखी मंदिर में काउंटरों पर श्रद्धालुओं को प्रसाद के बाद यह अनुष्ठान मेन्यू दिया जाता है।इसके साथ ही  पीले रंग के इस अनुष्ठान मेन्यू पर 13 प्रकार के हवन, अनुष्ठानों और लंगर के रेट लिखे हैं। इसके साथ ही एक हवन और अनुष्ठान का रेट 2100 रुपये से लेकर सवा लाख रुपये तक है। अनुष्ठान मेन्यू देखकर श्रद्धालु अपनी जरूरत के अनुसार हवन और अनुष्ठान का चुनाव कर सकते हैं। मंदिर में करीब 7 हवन कुंड हैं जिनमें हवन किया जाता है। यदि  किसी श्रद्धालु ने बगलामुखी मंदिर में लंगर लगवाना हो तो इसके भी रेट ट्रस्ट ने अनुष्ठान मेन्यू पर निर्धारित कर रखे हैं। इसके साथ ही सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को लंगर लगवाने के लिए ट्रस्ट एक श्रद्धालु से एक दिन का 21000 रुपये लेता है।वहीं  मंगलवार, वीरवार, शनिवार और रविवार को लंगर लगवाने का रेट 31000 रुपये निर्धारित है।

संपूर्णलंगर और चाय की सेवा देने का एक दिन का रेट 36000 रुपये निर्धारित है। वहीं बगलामुखी मंदिर के महंत रजतगिरी ने कहा कि पंडित की दक्षिणा और पूरी सामग्री मंदिर की ओर से ही हवन के रेट में श्रद्धालु को दी जाती है। मंदिर के नाम भी पर्ची काटी जाती है। इसके साथ ही यह पैसा मंदिर की सफाई, लंगर, सुरक्षा, श्रद्धालुओं की सुविधा पर खर्च किया जाता है। वहीं अनुष्ठान मेन्यू में हवन पांच प्रकार के अंकित हैं। इसके साथ ही एक हवन का रेट 2100 से 11000 रुपये तक का है। सुख शांति के हवन का रेट 2100, शत्रु बाधा दूर करने का 3100, व्यापार वृद्धि-कोर्ट कचहरी-मुकदमों में विजय प्राप्ति-संतान प्राप्ति और नवग्रह शांतिहेत के हवन का रेट 5100 रुपये है। सर्व कार्यसिद्धि हवन 6500 औरसर्वमनोकामना के हवन का रेट 11000 रुपये है।

सबसे महंगा महामृत्युंजय पाठ
माता बगलामुखी देवी प्रथम चरण के 31000 बार मंत्र जाप का रेट 21000, सवा लाख बार मंत्र जाप का रेट 65000, 125000 बार महामंत्र जाप का रेट सवा लाख रुपये है। वहीं महामृत्युंजय पाठ प्रथम चरण 31000 बार मंत्र जाप का रेट 31000 रुपये, महामृत्युंजय पाठ 125000 बार मंत्र जाप का रेट 85000 रुपये है। 

यह है विवाद
हाल ही में सीएम के देहरा दौरे के दौरान सांसद अनुराग और पूर्व मंत्री रविंद्र रवि ने बगलामुखी ट्रस्ट पर धांधली के आरोप लगा मंदिर अधिग्रहण की मांग की थी। 

कई बड़ी हस्तियां करवा चुकी हैं अनुष्ठान
भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी देश के पहले राष्ट्रपति थे जो बगलामुखी मंदिर में आए हैं। 1977 में चुनाव में हार के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी मंदिर में अनुष्ठान करवाया था। इसके साथ ही अमर सिंह, जया प्रदा, कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर, अभिनेता राज बब्बर, गोविंदा, मॉरिशस के प्रधानमंत्री आदि बड़े चेहरे मंदिर में आ चुके हैं।

जस्टिस मिश्रा बोले, पीएम मोदी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दूरदर्शीता प्रशंसनीय

Gurugram District Court : इन पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 25,500 रु

न्यायपाल के रिक्त पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगा आकर्षक वेतन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -