अगर होता है बार-बार पीठ दर्द तो समझिये इसके कारण
अगर होता है बार-बार पीठ दर्द तो समझिये इसके कारण
Share:

दर्द चाहे शरीर के किसी भी हिस्से में हो आपको तकलीफ देता है. साथ ही ये दर्द आपको संदेश भेजता है कि सबकुछ ठीकठाक नहीं चल रहा है. दर्द के इशारों को समझकर आप अपने शरीर का बेहतर ढंग से ख़्याल रख सकते हैं. ऐसे ही पीठ दर्द के इशारों को आज हम बताने वाले हैं जिन्हें आपको समझना होगा ताकि परेशानी ना हो और तुरंत इलाज करा लें.

* कुछ ज़्यादा ही तनावग्रस्त हैं : आपको बता दें, जब हम तनाव में होते हैं तो हमारी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं. ख़ासकर गले और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर तनाव का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है. पीठ की मांसपेशियों के अकड़ जाने से हमारी पीठ दर्द देने लगती है. अगर आप भला चाहते हैं तो ‌तन के साथ-साथ मन की सेहत पर भी ध्यान दें.

* टेक्नोलॉजी : जो लोग दिन में कई घंटे अपने फ़ोन या टैब में बिज़ी रहते हैं, उन्हें ‘टेक्स्ट नेक’ नामक हेल्थ प्रॉब्लम होती है. वे फ़ोन या टैब पर काम करते समय अपनी गर्दन को नीचे झुकाए होते हैं, उनके मेरुदंड यानी स्पाइन पर अतिरिक्त वज़न पड़ता है. यह आदत धीरे-धीरे उनके पॉश्चर को प्रभावित करने लगती है और पीठ का दर्द शुरू हो जाता है. फ़ोन से और भी अंग प्रभावित होते हैं. 

* आपके बैठने का तरीका : यदि आप डेस्क वर्क करते हैं, जिसके चलते घंटों एक ही जगह बैठे रहना होता है तो इस पर तुरंत ध्यान दें. बैठते समय आपका पॉश्चर सही नहीं होगा तो आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव ज़्यादा पड़ेगा. इसलिय अपने पॉश्चर की समीक्षा करने का. बस इतना ध्यान रखें कि आपके फ़ोरआर्म्स (कुहनी से कलाई तक का हिस्सा) ज़मीन के समानांतर हों. सिर धड़ की सीध में हो. पैर ज़मीन पर फ़्लैट हों या फ़ुटरेस्ट पर हों.  

ये 5 चीज़ें देगी आपको सर्दी में गर्मी

सर्दी में किशमिस रखें कई बिमारियों से दूर, ऐसे करें सेवन

इसलिए महिलाओं को होती पुरुष से ज्यादा नींद की जरूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -