ये 5 चीज़ें देगी आपको सर्दी में गर्मी
ये 5 चीज़ें देगी आपको सर्दी में गर्मी
Share:

कप कपाती ठंड का मौसम शुरू हो गया है और जल्दी ही वो दिन आएंगे जब आका मन भी राय से बाहर निकलने को नहीं करेगा. ऐसे में बस आप चाहेंगे कि आपके पास एक रजाई हो और आप आग के सामने बैठे हों. लेकिन काम के लिए बाहर तो जाना ही पड़ता है. इसी ठंड से बचने के और शरीर को गर्म रखने के उपाय बताने जा रहे हैं. अगर आप खुद को बचाना चाहते हैं तो रोजाना के रुटीन में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें.

गर्म खाना : सर्दी में गर्म खाना खाने से आपके शरीर को अंदरूनी गर्माहट भी देता है जो शरीर का ठंड से बचाव करती है 

अदरक का करें इस्तेमाल : अदरक शरीर में गर्माहट बनाए रखने का सबसे कारगर तरीका है. इसके साथ ही ये आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाने का काम करती है. इसे चाय के अलावा खाने में भी इस्तेमाल करें.

तेल की करें मालिश : तेल शरीर को गर्म बनाए रखने में कारगर होता है. ऐसे में तिल का तेल, ऑलिव ऑयल और अरोमा ऑयल से शरीर की मालिश करवाएं.

धूप में कुछ देर जरूर बैंठें : धुप में विटामिन डी होता है जो शरीर के लिए जरुरी होता है. ठंड में शरीर अलसी हो जाता है इसलिए धूप लेने से शरीर में एक्टिवनेस आती है और ठंड से बचाव भी होता है। 

शहद का जरुर करें इस्तेमाल : सर्दी के मौसम में शहद का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होगा. इसमें आयरन होता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है.

सर्दी में किशमिस रखें कई बिमारियों से दूर, ऐसे करें सेवन

इसलिए महिलाओं को होती पुरुष से ज्यादा नींद की जरूरत

इस कारण होता है सर्वाइकल पैन, जानें बचने के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -