दक्षिण भारतीय शैली में सजा बाबा रणजीत का दरबार, उमड़ा आस्था का जनसैलाब
दक्षिण भारतीय शैली में सजा बाबा रणजीत का दरबार, उमड़ा आस्था का जनसैलाब
Share:

इंदौर। शहर के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित 135 वर्ष प्राचीन श्री रणजीत हनुमान मंदिर पर हर वर्ष की तरह इस बार भी हनुमान जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। श्री रणजीत हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित दीपेश व्यास ने बताया कि भगवान हनुमान के जन्मोत्सव के लिए मंदिर को दक्षिण भारतीय शैली में सजाया गया है वहीं, श्री रणजीत हनुमान मंदिर में जितने देवालय है सभी को दक्षिण भारतीय शैली में ही सजाया गया है, साथ ही मंदिर के पुजारी सहित समिति सदस्य और भक्तगण भी दक्षिण भारतीय पद्धति की वेशभूषा में नजर आए।

हनुमान जन्मोस्तव के एक दिन पूर्व रात्रि में 9:30 बजे से भगवान श्री रणजीत हनुमान का महाअभिषेक शुरू किया गया था। पंचामृत से भगवान का महाअभिषेक किया गया, तत्पश्चात भगवान का दक्षिण भारतीय शैली में श्रृंगार शुरू किया गया तथा सर्वप्रथम प्रभु श्री राम की आरती की गई जिसके बाद सुबह 6 बजे श्री रणजीत हनुमान की जन्म आरती की गई, इसके बाद शाम 7 बजे विधिवत तौर पर भगवान श्री रणजीत हनुमान की आरती की जाएगी। 

मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु को भगवान के दर्शन सुगमता से हो सके इसका विशेष रूप से ध्यान रखते हुए पार्किंग क्षेत्र में टेंट और कारपेट लगवाया गया है, गर्मी को देखते हुए भक्तों के लिए शीतल पेयजल और शरबत की व्यस्था की गई है, मंदिर परिसर में तकरीबन 50 कूलर भी लगवाए गए है, ज़िगज़ेक रेलिंग के माध्यम से सभी श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर सकेंगे। वहीं, भजन गायक अपनी भजन की प्रस्तुति मंच के माध्यम से देंगे। 

दहेज में मांगी कार, ना मिलने पर महिला को किया बेघर

फिर MP आएंगे PM मोदी, पंचायती राज सम्मेलन में होंगे शामिल

अम्बेडकर जयंती के आयोजन में शामिल हो सकते है अखिलेश यादव और भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -