AWBI ने बंगाल सरकार को सर्कस के जानवरों के पुनर्वास के बारे में लिखा
AWBI ने बंगाल सरकार को सर्कस के जानवरों के पुनर्वास के बारे में लिखा
Share:

 


हाल ही में संबंधित प्राधिकरण 'द एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया' ने कोलकाता में पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा विभाग (एएचवीएस) के निदेशक के साथ-साथ कलकत्ता सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रुएल्टी टू एनिमल्स के सदस्य सचिव को लिखा है। (सीएसपीसीए) ने अजंता सर्कस के जानवरों को जब्त कर जल्द से जल्द उनका पुनर्वास करने का अनुरोध किया।

यह आदेश तब जारी किया गया था जब एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने एक शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें कहा गया था कि सर्कस बिना सर्टिफिकेट फॉर परफॉर्मिंग एनिमल्स (PARC) के जानवरों के साथ परफॉर्म कर रहा है। AWBI ने 17 जनवरी को सर्कस के PARC को बंद कर दिया, लेकिन माना जाता है कि जानवरों का प्रदर्शन अभी भी किया गया था।

AWBI, जिसे जानवरों के प्रति क्रूरता की रोकथाम (PCA) अधिनियम, 1960 के तहत एक प्रिस्क्रिप्शन प्राधिकरण दिया गया है और देश में इस सीजन में प्रदर्शन के लिए जानवरों के उपयोग को प्रतिबंधित करता है, ने अजंता सर्कस के PARC को रद्द कर दिया है क्योंकि सर्कस प्रतिक्रिया देने में विफल रहा है। 1 दिसंबर, 2020 को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और 13 जनवरी और 24 अगस्त 2021 को रिमाइंडर भेजा गया।

AWBI ने किशनगंज, बिहार जाने से पहले AWBI को सूचित करने में विफल रहने और निरीक्षण से बचने के लिए जानवरों के स्थान को छिपाने के लिए, प्रदर्शन करने वाले पशु (पंजीकरण) नियम, 2001 का उल्लंघन करने के लिए सर्कस को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। साथ ही पीसीए एक्ट की धारा 26 का उल्लंघन करने पर भी। AWBI को 3 जनवरी, 2020 को सर्कस से आखिरी बार मासिक रिपोर्ट मिली थी।

सर्कस वर्तमान में कोलकाता के बारानगर में सिंथी मोर मेला ग्राउंड में तैनात है, जहां वे शिकायत के अनुसार कथित तौर पर रोजाना तीन घोड़ों, नौ कुत्तों, दो मैकॉ और सात कॉकटू के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं।

ये हैं भारत में सबसे कम कीमत वाले 5 टॉप के 5G फोन

'विराट ने मुझे पहले ही बता दी थी कप्तानी छोड़ने की बात..', ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर का दावा

विमान में लड़के का यौन शोषण करने वाला भारतीय मूल का व्यक्ति गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -