1 सितंबर से बढ़ जाएगी एविएशन सिक्योरिटी फीस, महंगी हो जाएगी हवाई यात्रा
1 सितंबर से बढ़ जाएगी एविएशन सिक्योरिटी फीस, महंगी हो जाएगी हवाई यात्रा
Share:

नई दिल्ली: सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने एविएशन सिक्योरिटी फी में इजाफा करने का फैसला लिया है. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान, दोनों में एविएशन सिक्योरिटी फीस में वृद्धि की जाएगी. इससे हवाई यात्रा थोड़ी महंगी हो जाएगी. इससे एक सितंबर से विमान किराए महंगे हो सकते हैं. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, घरेलू उड़ानों में एविएशन सिक्योरिटी फीस बढ़ कर अब 160 रुपये हो जाएगी। वहीं अंतराष्ट्रीय विमानों में यह बढ़ कर 5.2 डॉलर हो जाएगी.

एयरलाइंस ग्राहक की तरफ से टिकट बुकिंग के दौरान एविएशन सिक्योरिटी फीस वसूलती हैं और इसे सरकार को दे देती हैं. एविएशन सिक्योरिटी फीस का उपयोग देश भर में एयरपोर्ट्स की सुरक्षा के लिए होता है. एविएशन मिनिस्ट्री ने गत वर्ष भी यह फीस बढ़ाई थी. 7 जून, 2019 को मंत्रालय ने कहा था कि घरेलू पैसेंजरों से एविएशन सिक्योरिटी फीस के रूप में 130 रुपये की बजाए150 रुपये वसूला जाएगा.

इसी प्रकार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 1 जुलाई, 2019 से एविएशन सिक्योरिटी फीस के तौर पर 3.25 डॉलर की जगह 4.85 डॉलर देना होगा. कोरोनावायरस संक्रमण रोकने के लिए लगने वाले लॉकडाउन के कारण एयर ट्रैवल भी सीमित कर दिया है. इससे एयरलाइंस की कमाई पर बहुत अधिक असर पड़ा है. कोरोना महामारी का सबसे अधिक असर ट्रैवल, टूरिज्म और एविएशन सेक्टर पर पड़ा है.

40 लाख तक की सालाना आमदनी वालों को GST में छूट, वित्त मंत्रालय ने किए बड़े ऐलान

वायदा बाजार: लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे

NEET 2020 Exam: एनटीए ने जारी किये परीक्षा केंद्र, जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -