वायदा बाजार: लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे
वायदा बाजार: लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे
Share:

नई दिल्ली: आज भी भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है। लगातार चौथे दिन सोना वायदा की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। आज MCX पर अक्तूबर का सोने वायदा 0.3 प्रतिशत टूटकर 51,865 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। चार दिनों में सोने का वायदा भाव तक़रीबन 1,700 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर गया है। 

वहीं यदि चांदी की बात करें, तो MCX पर सितंबर का चांदी वायदा एक फीसदी लुढ़ककर 66,426 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। बीते सत्र में सोना 0.3 फीसदी टूटा था जबकि सितंबर के चांदी वायदा में एक फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। सात अगस्त को 56,200 रुपये के उच्च स्तर से सोने की कीमत अब तक लगभग 4,300 रुपये प्रति 10 ग्राम टूट चुकी है। वैश्विक बाजारों में स्थिर अमेरिकी डॉलर के बीच आज सोने की कीमतें घट गईं। आज हाजिर सोना 0.3 फीसदी टूटकर 1,933.37 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि अमेरिका का सोना वायदा 0.4 फीसदी लुढ़ककर 1,910.10 डॉलर प्रति डॉलर पर आ गया। 

अन्य कीमती धातुओं में, चांदी 0.6 फीसदी लुढ़ककर 26.54 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लैटिनम 0.5 फीसदी गिरकर 913.78 डॉलर पर आ गया। बीते सत्र में अन्य मुख्य सूचकांक के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 93.207 पर स्थिर रहा। निवेशकों को फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल द्वारा इस हफ्ते के आखिर में जैक्सन हॉल में दिए जाने वाले भाषण की प्रतीक्षा है, जिससे उन्हें अमेरिका की मॉनिटरी पॉलिसी का संकेत मिलेगा।

भारत-चीन के रिश्ते बिगड़े तो ऑटो, कॉस्मेटिक सहित हर क्षेत्र में पड़ेगा गहरा असर

कोरोना काल में जमकर फल-फूल रहा सैनिटाइजर का धंधा, इतने करोड़ का हुआ मार्केट

पेट्रोल के दाम में इतने पैसे का हुआ इजाफा, जानें डीजल की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -