बढ़ती बेरोजगारी से परेशान आॅस्ट्रेलिया ने बंद किया 457 वीजा कार्यक्रम
बढ़ती बेरोजगारी से परेशान आॅस्ट्रेलिया ने बंद किया 457 वीजा कार्यक्रम
Share:

मेलबर्न। अमेरिका के बाद अब आॅस्ट्रेलिया ने भी अपने वीजा नियमों में बदलाव करना प्रारंभ कर दिया है। दरअसल आॅस्ट्रेलिया प्रयास कर रहा है कि अपने नागरिकों के सामने उपज रही बेरोजगारी की परेशानी का कोई हल निकाला जाए। ऐसे में विदेश से यहां रोजगार के लिए आने वाले लोगों को टारगेट किया जा रहा है इसके लिए आॅस्ट्रेलिया ने अपना 457 वीजा कार्यक्रम बंद कर दिया है। इस वीजा कार्यक्रम के बंद होने का असर बड़े पैमाने पर भारतीयों पर हो सकता है।

दरअसल इस वीज़ा कार्यक्रम का नाम 457 के नाम से जाना जाता है। इस कार्यक्रम को 457 वीजा के नाम से जाना जाता है। जिसके अंतर्गत कंपनियों को ऐसे क्षेत्र में ही विदेशी लोगों को रोजगार देने की अनुमति दी गई थी जिनमें आॅस्ट्रेलिया मूल के लोग कार्यरत नहीं थे या फिर कम थे।

 वीजा मामले में मैल्कम टर्नबुल ने कहा कि वे इमिग्रेशन नेशन हैं मगर वास्तविकता यह है कि आॅस्ट्रेलियाई कामगारों को आॅस्ट्रेलिया कार्य में महत्व देता है। आॅस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मामले में कहा है कि वह 457 वीजा को समाप्त कर रही है। गौरतलब है कि आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल हाल ही में भारत आए थे और उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की थी। दोनों ही नेताओं के बीच सौहार्दपूर्ण चर्चा हुई थी।

दोनों ने शिक्षा क्षेत्र में समन्वय, परमाणु तत्व की आपूर्ति, वैश्विक सुरक्षा, काउंटर टेररिज़म जैसे विषयों पर चर्चा की थी लेकिन अब यह जानकारी सामने आई है कि आॅस्ट्रेलियाई सरकार ने 457 वीजा को समाप्त करने का निर्णय लिया है। इस मामले में टर्नबुल ने कहा है कि अब सरकार जाॅब को लेकर आने वालों को पासपोर्ट इशू नहीं करेगी। नौकरियां उन्हें ही मिलेगी जो कि आॅस्ट्रेलियाई होंगे। गोरतलब है कि आॅस्ट्रेलिया में 95757 कर्मचारी 457 वीजा कार्यक्रम के अंतर्गत नौकरी कर रहे थे। इतना ही नहीं लगभग 457 वीजा धारकों के परिजन को द्वितीयक वीजा प्रदान किया गया था।

गौरतलब है कि 457 वीजा का उद्देश्य कुशल बिजनेस प्रोफेशनल्स को आॅस्ट्रेलिया में लाना था लेकिन अब बड़े पैमाने पर विदेशी आॅस्ट्रेलिया में हो गए हैं ऐसे में आॅस्ट्रेलिया के लोगों के पास रोजगार का संकट गहरा गया है जिसके चलते इस वीजा सुविधा को हटाने का निर्णय आॅस्ट्रेलिया की सरकार ले रही है।

इस वीजा सुविधा के हट जाने का असर सबसे अधिक भारतीयों पर पड़ सकता है। गौरतलब है कि भारत और अन्य देशों के आईटी एक्सपर्टस् बड़े पैमाने पर आॅस्ट्रेलिया में काम करते हैं। ऐसे लगभग 78 प्रतिशत भारतीय हैं। इन लोगों की सबसे अधिक संख्या तो सिडनी और मेलबर्न में ही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आॅस्ट्रेलिया गए थे तो उनका यहां मौजूद भारतीय समुदाय ने जमकर स्वागत किया था। इस दौरान यहां लघु भारत का नज़ारा देखने को मिला था। मगर अब 457 वीजा की समाप्ति से आॅस्ट्रेलिया में कार्य करने वाले प्रोफेशनल्स कुछ हताश जरूर होंगे।

जल्द से जल्द भारत को यूरेनियम की आपूर्ति करेगा आॅस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने ली PM मोदी के साथ सेल्फी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए आतंकवाद के खात्मे सहित 6 समझौते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -