जल्द से जल्द भारत को यूरेनियम की आपूर्ति करेगा आॅस्ट्रेलिया

नईदिल्ली। आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल इन दिनों भारत दौरे पर हैं वे अपनी 4 दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने अक्षरधाम मंदिर में दर्शन किए और मैट्रो रेल के सफर का आनंद लिया। अब उन्होंने कहा है कि आॅस्ट्रेलिया जल्द से जल्द भारत को यूरेनियम की आपूर्ति करेगा। आॅस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम निर्यात करेगा।

दरअसल भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच परमाणु के असैन्य प्रयोग को लेकर करार हुआ था। उन्होंने कहा कि आॅस्ट्रेलिया भारत की ऊर्जा जरूरत को पूरा करेगा। टर्नबुल ने कहा कि आॅस्ट्रेलिया प्रयास कर रहा है कि वह भारत के असैन्य परमाणु कार्यक्रम के लिए उसे ईंधन प्रदान कर सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस संबंध में आॅस्ट्रेलिया की संसद में बिल पारित हो गया जिसके कारण अब भारत को यूरेनियम का निर्यात किया जा सकेगा। यदि भारत को आॅस्ट्रेलिया यूरेनियम प्रदान करता है तो फिर परमाणु अप्रसार संधि पर हस्ताक्षर किए बगैर यूरेनियम प्राप्त करने वाला भारत पहला देश होगा।

दोनों देशों के प्रधामंत्रियों ने महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की। इस दौरान नेताओं ने नौपरिवहन, ओवरफ्लाईट, फ्री कानूनी वाणिज्य स्वतंत्रता,यूएनसीएल ओएस आदि मसले पर चचा्र की और कहा कि समुद्री विवाद का शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने ली PM मोदी के साथ सेल्फी

ऑस्ट्रेलियाई PM टर्नबुल ने की PM मोदी की सराहना

हवाई सफर के दौरान हेडफोन की बैटरी फटने से महिला झुलसी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -