ATM के माध्यम से लोगोंं को लगा इतने लाख का चूना
ATM के माध्यम से लोगोंं को लगा इतने लाख का चूना
Share:

एटीएम फ्रॉड की घटनाएं भारत में पिछले कई महीने से बढ़ गई हैं. अपने आप आए दिन किसी के खाते से पैसे गायब हो रहे हैं. जांच में पता चल रहा है कि कार्ड क्लोनिंग के जरिए लोगों के खाते से पैसे गायब किए जा रहे हैं. अब खबर है कि दिल्ली में महज 10 दिन में 88 लोगों के खाते से 19 लाख रुपये गायब किए गए हैं. इसे दिल्ली की सबसे बड़ी ठगी बताया जा रहा है.यह मामला दिल्ली के तिलक नगर थाने का है. थाने में पिछले 10 दिनों में 88 लोगों ने शिकायत की है. शिकायत के मुताबिक अभी तक अलग-अलग खाते से 19 लाख रुपये गायब हुए हैं.  लोगों ने अपनी शिकायत में कहा है कि उन्होंने एटीएम से पैसे निकाले ही नहीं है फिर भी उनके खातों से एटीएम के माध्यम से पैसे गायब हो गए.

इन ऐप्स से उठाए हर रिचार्ज पर कैशबैक ऑफर का लाभ

किसी प्रकार का कोई ट्रांजेक्शन पीड़ित लोगों ने नहीं किया है और ना ही उनके पास कोई ओटीपी आया है. मोबाइल पर पैसे कटने का मैसेज आया तब लोगों को ठगी के बारे में जानकारी मिली. रिपोर्ट के मुताबिक किसी के खाते से 20 हजार रुपये तो किसी के खाते से 75 हजार रुपये गायब हुए हैं. इस ठगी के बाद पुलिस सकते में हैं. पुलिस को संदेह है ठगों ने एटीएम कार्ड क्लोनिंग का इस्तेमाल करते हुए लोगों के खाते से पैसे गायब किए हैं. आशंका है कि जांच के बाद आंकड़े बढ़ भी सकते हैं. अब साइबर एक्सपर्ट की मदद इस मामले में पुलिस ले रही है. 

Realme के इन स्मार्टफोन को मिलेगा Android 9 Pie अपडेट

प्राप्त जानकारी के अनुसार कि ये ठग ऑनलाइन या कार्ड से पेमेंट लेने वाले दुकानदारों से साझेदारी करते हैं. ये ठग दुकानदार के एटीएम कार्ड इसके बाद स्वाइप मशीन में कार्ड क्लोनिंग डिवाइस लगा देते हैं. इसके बाद जैसे ही आप कार्ड से पेमेंट करते हैं, तो आपके कार्ड की जानकारी मशीन में रिकॉर्ड होती है. साथ ही ये ठग पिन के लिए दुकान पर लगी सीसीटीवी की मदद लेते हैं. इस डिवाइस को एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में लगाया जा रहा है. स्किमर नाम की मशीन एक चुंबकीय स्ट्रिप में लोगों को कार्ड की जानकारी सेव कर रही है. वहीं एटीएम मशीन की कीपैड के ऊपर एक खुफिया कैमरा लगाकर लोगों के एटीएम कार्ड का पिन देखा जा रहा है. हालांकि दिल्ली का मामला कार्ड क्लोनिंग से जुड़ा है या नहीं, यह भी साफ नहीं हो पाया है. पुलिस अभी इसकी जांच कर रहे है.

Airtel 4 लाख का इंश्योरेंस दे रहा फ्री, ये है ऑफर

Apple के इस iPod की कीमत 14 लाख रुपये

नए तरीके से Xiaomi बचेगा स्मार्टफोन, बनाई ख़ास मशीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -