5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का आज होगा ऐलान, दोपहर 12 बजे निर्वाचन आयोग की PC
5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का आज होगा ऐलान, दोपहर 12 बजे निर्वाचन आयोग की PC
Share:

नई दिल्ली: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) सोमवार, 8 अक्टूबर, 2023 को पांच राज्यों - मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव पैनल ने मतदान की तारीखों, चरणों की संख्या और नामांकन दाखिल करने और वापस लेने की तारीखों की घोषणा करने के लिए आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

इन पांच राज्यों में विधान सभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच समाप्त होने वाला है। ECI आमतौर पर विधान सभा का कार्यकाल समाप्त होने से छह से आठ सप्ताह पहले चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करता है। आगामी विधानसभा चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मुख्य विपक्षी कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों सहित सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए एक बड़ी परीक्षा होगी। पांच में से दो राज्यों - राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्तारूढ़ पार्टी है। केसीआर के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (BRS) तेलंगाना में सत्ता में है, और मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) मिजोरम में सत्ता में है।

इससे पहले चुनाव आयोग के सूत्रों ने जानकारिद दी थी कि नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते के बीच मतदान होने की संभावना है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में पिछली बार की तरह 2018 में एक ही चरण में मतदान हो सकता है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होने की संभावना है, जैसा कि 2018 में हुआ था। पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं।  सूत्रों ने बताया कि पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एक साथ 10 से 15 अक्टूबर के बीच होगी। 

कौन पोस्टमार्टम कराए और पंचनामा बनाए ? बिहार पुलिस ने नदी में फेंक दिया शव, देखें Video

महिलाओं को नग्न घुमाने वाले आतंकी 'हमास' के बचाव में मिया खलीफा और स्वरा भास्कर ! अभिनेत्री गौरी खान ने भी किया समर्थन

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कर दिया बड़ा ऐलान !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -