लव जिहाद पर सख्त हुए असम के सीएम हिमंता सरमा, बोले- ये समुदायों के बीच तनाव पैदा कर रहा
लव जिहाद पर सख्त हुए असम के सीएम हिमंता सरमा, बोले- ये समुदायों के बीच तनाव पैदा कर रहा
Share:

गुवाहाटी:  असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा 'लव जिहाद' और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में अपनी चिंताओं के बारे में मुखर रहे हैं। उनका मानना है कि 'लव जिहाद' को रोका जाना चाहिए क्योंकि यह समुदायों के बीच तनाव पैदा करता है। राज्य में पुलिस अधीक्षकों के एक सम्मेलन के दौरान, उन्होंने 'लव जिहाद' के मामलों में जांच का दायरा बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की और पुलिस से ऐसे मामलों की जांच के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया विकसित करने के लिए कहा।

सरमा ने बताया कि कई 'लव जिहाद' मामलों में, लड़कियों को जबरन ले जाया जाता है और आपत्तिजनक वीडियो के साथ ब्लैकमेल किया जाता है। उन्होंने यह निर्धारित करने की आवश्यकता पर जोर दिया कि क्या लड़कियों को जबरन दूसरे धर्म में परिवर्तित किया जा रहा है और दबाव में शादी की जा रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि एक मुस्लिम धर्मगुरु (काजी) हिंदू-मुस्लिम विवाह को पंजीकृत नहीं कर सकता है, और इसी तरह, एक हिंदू पुजारी इसे कानूनी रूप से नहीं कर सकता है। उन्होंने सुझाव दिया कि यदि विभिन्न धर्मों के व्यक्ति शादी करना चाहते हैं, तो उन्हें धर्म परिवर्तन किए बिना विशेष विवाह अधिनियम के तहत ऐसा करना चाहिए।

असम के मुख्यमंत्री ने माता-पिता से भी अपील की कि वे अपने बच्चों का मार्गदर्शन करें ताकि 'लव जिहाद' जैसी स्थितियों को रोका जा सके। उन्होंने हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच सांस्कृतिक मतभेदों को स्वीकार करते हुए कहा कि अंतर-धार्मिक विवाह के बाद किसी भी समुदाय की लड़कियों को समायोजित करना मुश्किल हो सकता है।

बाल विवाह के संबंध में, सरमा ने सितंबर में शुरू होने वाली कार्रवाई के दूसरे दौर की घोषणा की। उन्होंने राज्य में बाल विवाह और बहुविवाह दोनों पर व्यापक प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रूमी फुकन की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय समिति बहुविवाह को समाप्त करने के लिए कानून बनाने के लिए राज्य विधायिका की विधायी क्षमता की जांच कर रही है, और रिपोर्ट 15 दिनों के भीतर आने की उम्मीद है।

सरमा ने दावा किया कि राज्य में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध में उल्लेखनीय गिरावट आई है और राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आगामी आंकड़ों में यह स्पष्ट होगा। सारांश में, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा असम राज्य में 'लव जिहाद', बाल विवाह और बहुविवाह से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने पर केंद्रित हैं।  उनका उद्देश्य समुदायों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व बनाना और महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करना है।

दिल्ली: मुहर्रम के जुलुस में पुलिस पर पथराव, 6 पुलिसकर्मी सहित 12 घायल, रास्ते से जा रहे वाहनों को भी नहीं छोड़ा

पुर्तगाल शासन में नरक बन चुका था गोवा, भारतीयों पर हुए थे इतने जुल्म, जानकार कांप उठेगी रूह

भिकाजी रुस्तम कामा: भारतीय क्रांति की एक निडर मां

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -