पुर्तगाल शासन में नरक बन चुका था गोवा, भारतीयों पर हुए थे इतने जुल्म, जानकार कांप उठेगी रूह
पुर्तगाल शासन में नरक बन चुका था गोवा, भारतीयों पर हुए थे इतने जुल्म, जानकार कांप उठेगी रूह
Share:

गोवा का पुर्तगाली शासन, एक गहरी कष्टदायक और अक्सर अनदेखी की गई ऐतिहासिक घटना है, जिसे भारतीय इतिहासकारों के कुछ "धर्मनिरपेक्ष" हलकों द्वारा बड़े पैमाने पर अनदेखा किया गया है। इसके बावजूद, विभिन्न ऐतिहासिक अभिलेखों ने न केवल हिंदुओं बल्कि यहूदियों के भयावह पलायन को उजागर किया है, जिन्होंने मध्ययुगीन यूरोप के उत्पीड़न से बचकर भारत में शरण मांगी थी।

गोवा में पुर्तगाली शासन की उत्पत्ति का पता 1510 में वास्को डी गामा के पुर्तगाल लौटने से लगाया जा सकता है, जब उन्होंने अफ्रीका के केप ऑफ गुड होप के माध्यम से भारत के लिए समुद्री मार्ग की खोज की थी। नए मार्ग के बारे में पुर्तगाली राजघरानों के लिए उनके रहस्योद्घाटन ने पुर्तगाल के लिए भारत के पश्चिमी तट को उपनिवेश बनाने का अवसर प्रस्तुत किया, जिसमें गोवा उनकी औपनिवेशिक महत्वाकांक्षाओं का केंद्र बिंदु बन गया।

1514 में, पोप निकोलस वी ने पुर्तगाल को भारत सहित नए खोजे गए क्षेत्रों के स्थानीय लोगों को ईसाई धर्म का प्रचार करने पर एकाधिकार देने का एक फरमान जारी किया, और उन्हें एशिया में रोमन कैथोलिक साम्राज्य की ओर से विशेष व्यापारिक अधिकार प्रदान किए। इसके बाद, पुर्तगाली सेनाओं ने गोवा पर आक्रमण किया और तटीय शहर में एक औपनिवेशिक बस्ती स्थापित की।

पुर्तगाली स्थानीय हिंदू परंपराओं से बहुत परेशान थे और नाराज थे कि मूल निवासी ईसाई धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म का पालन करते थे। नतीजतन, उन्होंने कॉलोनी के भीतर सभी मंदिरों को बंद करने का आदेश दिया, जो क्रूर गोवा जांच की शुरुआत को चिह्नित करता है, जो स्थानीय हिंदू, यहूदी और मुस्लिम आबादी के घोर मानवाधिकार उल्लंघन और सामूहिक निष्पादन की विशेषता है।

1541 में, पुर्तगालियों ने गोवा में मूर्ति पूजा पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे उनके सैनिकों द्वारा 350 से अधिक मंदिरों को नष्ट कर दिया गया। यह आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया था कि रोमन कैथोलिक धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म का अनुयायी होना गोवा के निवासियों के लिए निषिद्ध था।

दो कुख्यात हस्तियों, फ्रांसिस जेवियर और मार्टिन अल्फांसो को पुर्तगाल के राजा जॉन III ने 1542 में गोवा भेजा था ताकि गोवा के निवासियों को रोमन कैथोलिक धर्म में परिवर्तित करने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। उनके आगमन पर, वे यह जानकर नाराज थे कि गोवा के नए ईसाई गुप्त रूप से यहूदी धर्म, हिंदू धर्म या इस्लाम सहित अपने मूल धर्मों का अभ्यास करते हैं, जबकि अपने हिंदू मूल्यों और परंपराओं को भी बनाए रखते हैं। जवाब में, परेशान फ्रांसिस जेवियर ने 16 मई 1546 को किंग जॉन III को लिखा, जिसमें निवासियों को "अनुशासित" करने और उन्हें कैथोलिक धर्म अपनाने के लिए मजबूर करने के प्रयास में पूछताछ को लागू करने का प्रस्ताव दिया गया।

जांच ने न केवल हिंदू धर्म, यहूदी धर्म या इस्लाम में रोमन कैथोलिकों के धर्मत्याग पर प्रतिबंध लगा दिया, बल्कि कोंकणी, मराठी, संस्कृत और अरबी भाषाओं में पुस्तकों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया। गोवा की कॉलोनी के भीतर कोंकणी का उपयोग निषिद्ध था।

यहूदी समुदाय के नए ईसाई, जो अपने धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता की मांग करते हुए स्पेनिश पूछताछ के दौरान भारत भाग गए थे, विशेष रूप से गोवा में पूछताछ से प्रभावित थे। भारत दुनिया के उन कुछ स्थानों में से एक था जहां यहूदियों को अपने विश्वास का पालन करने की पूर्ण स्वतंत्रता दी गई थी, खासकर हिंदू राज्यों के तहत।

गोवा में पूछताछ के कार्यान्वयन पर, जीवन स्थानीय हिंदू आबादी के लिए एक जीवित दुःस्वप्न बन गया, जो दुखी ईसाई मिशनरियों के हाथों उत्पीड़न का सामना कर रहा था। मिशनरियों द्वारा हिंदुओं को "असभ्य" और "जंगली" के रूप में लेबल किया गया था, जिन्होंने उन्हें जबरन ईसाई धर्म में परिवर्तित करने की कोशिश की थी। विभिन्न मामलों पर हिंदुओं के खिलाफ व्यवस्थित रूप से भेदभाव करने के लिए एक जांच कार्यालय स्थापित किया गया था।

हिंदुओं को सार्वजनिक पद धारण करने, अपने पिता की संपत्ति का उत्तराधिकारी बनने और अदालतों में गवाह के रूप में कार्य करने से रोक दिया गया था। यदि उपनिवेशवादियों द्वारा एक हिंदू बच्चे को अनाथ माना जाता था, तो उन्हें जबरन ले जाया जाता था और फ्रांसिस जेवियर द्वारा स्थापित सोसाइटी ऑफ जीसस के तहत ईसाई धर्म में परिवर्तित किया जाता था। भेदभाव सामाजिक जीवन तक भी फैल गया, जहां हिंदुओं को केवल ईसाइयों के बाद सार्वजनिक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था और गांव के कार्यालयों में क्लर्क होने की अनुमति नहीं थी। 1567 में, कॉलोनी में हिंदुओं को रोजगार देने से ईसाइयों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून पेश किया गया था (रेफरी: टियोटोनियो आर डी सूजा, गोवा में पुर्तगाली, पृष्ठ 28-29)।

जांच कार्यालय ने मूल निवासियों की निजी धार्मिक प्रथाओं की जांच की, जिससे रोमन कैथोलिक धर्म के अलावा किसी अन्य धर्म का पालन करने के लिए 214 वर्षों (1560-1774) की अवधि में 16,172 व्यक्तियों से पूछताछ और यातना हुई। अकेले में मूर्ति पूजा करने या हिब्रू प्रार्थना का जाप करने की केवल एक अफवाह मिशनरियों के लिए एक मूल निवासी को पूछताछ के लिए कार्यालय में खींचने के लिए पर्याप्त थी।

दूसरे धर्म का पालन करने के दोषी पाए गए लोगों को भयानक दंड का सामना करना पड़ा, जिसमें सार्वजनिक रूप से कोड़े मारना, "रैक पर रखा जाना," दांव पर जलाया जाना और खून के प्यासे मिशनरियों द्वारा उनके नाखून और आंखों को कुचल देना शामिल था। कुछ मामलों में, पूरे गांवों को जला दिया गया था, और महिलाओं और बच्चों को गुलाम ों के रूप में ले लिया गया था। यातना के लिए बड़े पहियों का उपयोग किया गया था, जिसमें हिंदुओं और यहूदियों को पहिये से बांधा गया था और तब तक घुमाया गया था जब तक कि उनके शरीर की लगभग हर हड्डी को कुचल नहीं दिया गया था।

हिंदू बच्चों को क्रूरता से उनके माता-पिता से दूर ले जाया गया और उनके सामने जिंदा जला दिया गया, जबकि माता-पिता को बांध दिया गया और अकथनीय आतंक को देखने के लिए मजबूर किया गया जब तक कि उन्होंने ईसाई धर्म में धर्मांतरण स्वीकार नहीं किया। पूछताछ के दौरान, 4,000 से अधिक गैर-ईसाइयों ने इस तरह की क्रूर सजा सहन की। मुस्लिम आक्रमणकारियों की याद दिलाने के प्रयास में, मिशनरियों ने हिंदू आबादी पर ज़ेंड्डी कर लगाया, जो जजिया कर के समान था (संदर्भ: सरस्वती के बच्चे: मैंगलोरियन ईसाइयों का इतिहास, एलन मचाडो प्रभु, आईजेए प्रकाशन, 1999, पृष्ठ 121)।

पुर्तगालियों की भयावहता के बीच, सारस्वत ब्राह्मणों का एक साहसी समूह हमलावर उपनिवेशवादियों से बचने में कामयाब रहा और गुप्त रूप से कुशस्थली कोर्टालिम गांव में अपने मूल स्थल से भगवान शिव के प्रसिद्ध मंगेशी शिव लिंग की तस्करी की। उन्होंने गोवा के प्रियोल गांव में मंगेशी मंदिर का निर्माण किया, जो सोंडे के हिंदू साम्राज्य से संबंधित था।

पुर्तगालियों ने घरों को तबाह कर दिया, स्थानीय संस्कृति को नष्ट कर दिया, और स्थानीय आबादी पर एक विदेशी धर्म थोप दिया। यूरोपीय लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली बर्बरता के बावजूद, हिंदुओं को जानबूझकर ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के प्रयास में लक्षित किया गया था। भारतीय संस्कृति से हिंदू धर्म को मिटाने के पुर्तगाली प्रयासों के बावजूद, विश्वास जीवित रहा और 1961 में भारत सरकार द्वारा गोवा को मुक्त करने के बाद फलता-फूलता रहा।

गोवा की यह जांच गोवा के हिंदुओं को उनके इतिहास की याद दिलाती है, जो हमारी सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए हमारे पूर्वजों द्वारा किए गए विशाल संघर्षों का प्रतीक है। इस काले इतिहास को याद रखना और स्वीकार करना अनिवार्य है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस तरह के जघन्य अत्याचार ों की पुनरावृत्ति न हो।

संदर्भ:

- टिओटोनियो आर डी सूजा, "गोवा में पुर्तगाली"
सरस्वती के बच्चे: मैंगलोर के ईसाइयों का इतिहास, एलन मचाडो प्रभु, आई.जे.ए. प्रकाशन, 1999

भिकाजी रुस्तम कामा: भारतीय क्रांति की एक निडर मां

अल्लूरी सीताराम राजू: वो संन्यासी, जो देश के लिए बन गया सबसे बड़ा विद्रोही

जोशीमठ के बाद अब इस हिल स्टेशन पर मंडराया संकट! NGT ने की ये सिफारिश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -