असम में उग्रवादी समूह ULFA के साथ सरकार की बातचीत जारी, सीएम सरमा बोले- जल्द होगा शांति समझौता
असम में उग्रवादी समूह ULFA के साथ सरकार की बातचीत जारी, सीएम सरमा बोले- जल्द होगा शांति समझौता
Share:

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने खुलासा किया है कि ULFA के वार्ता समर्थक समूह के साथ शांति समझौते को अंतिम रूप दिया जा रहा है, और यह इस महीने या जनवरी में हस्ताक्षर होने की संभावना है। सरमा ने संगठन के कट्टरपंथी गुट को बातचीत का प्रस्ताव भी दिया। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के निदेशक तपन डेका और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के निदेशक दिनकर गुप्ता के साथ चर्चा के बाद, मुख्यमंत्री हिमंत सरमा ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को संबोधित किया, और इस बात पर प्रकाश डाला कि बातचीत मुख्य रूप से सुरक्षा से संबंधित मामलों पर केंद्रित थी। NIA के निदेशक दिनकर गुप्ता ने मुख्यमंत्री को रोहिंग्या घुसपैठ के मुद्दे पर जानकारी दी, जिसके लिए असम ने मामला दर्ज किया था, जिसके बाद एजेंसी ने पूर्वोत्तर में 44 स्थानों पर छापे मारे थे।

सरमा ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र और राज्य सरकार दोनों सक्रिय रूप से परेश बरुआ के नेतृत्व वाले कट्टरपंथी गुट ULFA(I) के साथ बातचीत में लगी हुई हैं। इसके साथ ही, अरनबिंदा राजखोवा के नेतृत्व वाले वार्ता समर्थक ULFA गुट के साथ शांति समझौते को अंतिम रूप दिया जा रहा है, उम्मीद है कि इस महीने या जनवरी में समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। वार्ता समर्थक ULFA समूह के साथ शांति समझौते में भूमि अधिकारों सहित राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक सुरक्षा उपाय शामिल होने की उम्मीद है। बातचीत को बढ़ावा देने के प्रयास में, मुख्यमंत्री सरमा ने बरुआ के नेतृत्व वाले गुट के लिए एक जैतून शाखा का विस्तार किया, और कहा कि हिंसा वृद्धि और विकास में बाधा बनेगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ULFA (I) के लिए सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंचना राज्य और उसके लोगों के व्यापक हित में है। सीएम ने कहा कि, ''हिंसा व्यर्थ है और विकास की घड़ी को पीछे धकेल देगी। यह ऐसे समय में माहौल को खराब करेगा जब असम राज्य में निवेश के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है।'' 

मुख्यमंत्री हिमंत सरमा और आईबी और एनआईए के निदेशकों के बीच नई दिल्ली के असम हाउस में एक घंटे से अधिक समय तक बैठक हुई। आईबी के पूर्व विशेष निदेशक ए के मिश्रा, जो अब पूर्वोत्तर मामलों पर सरकार के सलाहकार हैं, ने भी यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री से मुलाकात की। सरमा ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान, उन्होंने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, केंद्रीय वित्त मंत्री, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, केंद्रीय कोयला और खान मंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सहित कई प्रमुख अधिकारियों के साथ चर्चा की। 

अपनी व्यस्तताओं के तहत, सरमा ने जनवरी में 50वें कार्बी युवा महोत्सव के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को निमंत्रण दिया है। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फरवरी में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

'अब ब्रह्मांड की कोई ताकत अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती', बोले PM मोदी

मेट्रो स्टेशन का रास्ता बताने के बहाने 52 वर्षीय महिला को दूर ले गया मजदूर, और फिर करना लगा ये गंदा काम

सुकमा जिले में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में CRPF के सब इंस्पेक्टर शहीद, एक कांस्टेबल घायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -