Asian Games 2023: घुड़सवारी में भारत ने जीता गोल्ड मेडल, खत्म हुआ 41 साल का सूखा
Asian Games 2023: घुड़सवारी में भारत ने जीता गोल्ड मेडल, खत्म हुआ 41 साल का सूखा
Share:

नई दिल्ली: भारत ने चीन में जारी एशियाई खेलों (Asian Games 2023) में घुड़सवारी के खेल में टीम ड्रेसेज स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की, जिससे महाद्वीपीय प्रतियोगिता में 41 साल के सूखे का अंत हुआ। प्रतिभाशाली सवारों से भरी भारतीय घुड़सवारी टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित किया। विजयी टीम में एड्रेनालिन फ़िरफोड पर सवार दिव्यकृति सिंह, केमक्सप्रो एमराल्ड पर सवार हृदय विपुल छेद और एट्रो के साथ पार्टनर अनुश अग्रवाल शामिल थे। जबकि सुदीप्ति हजेला भी टीम का हिस्सा थीं, केवल शीर्ष तीन स्कोर ने ही टीम के समग्र प्रदर्शन में योगदान दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, टीम ड्रेसेज स्पर्धा में भारत के प्रभावशाली प्रदर्शन के परिणामस्वरूप 209.205 प्रतिशत अंक अर्जित हुए और प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक हासिल हुआ। इस उल्लेखनीय उपलब्धि ने खेल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया, क्योंकि भारत ने पहले कभी एशियाई खेलों में ड्रेसेज स्पर्धा में टीम स्वर्ण नहीं जीता था। आखिरी बार भारत ने ड्रेसेज में 1986 में पदक अर्जित किया था जब उन्होंने कांस्य पदक हासिल किया था।

इसके अलावा, इस जीत ने एशियाई खेलों में घुड़सवारी खेल में भारत के लिए 41 साल के स्वर्ण पदक के सूखे को भी तोड़ दिया। आखिरी बार भारत ने घुड़सवारी में स्वर्ण का स्वाद 1982 में नई दिल्ली में एशियाई खेलों के दौरान चखा था। प्रतिस्पर्धा कड़ी थी, लेकिन भारतीय घुड़सवारी टीम के समर्पण, कौशल और टीम वर्क ने उन्हें इस ऐतिहासिक जीत तक पहुंचाया। उनकी उपलब्धि न केवल देश को गौरवान्वित करती है बल्कि भारत में घुड़सवारी के इच्छुक लोगों के लिए प्रेरणा भी बनती है।

Asian Games 2023: नौकायन में नेहा ठाकुर ने भारत के लिए जीता पहला मेडल, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दी बधाई

Asian Games 2023: 3 भारतीय खिलाड़ियों को वीज़ा न देने भड़का IOA, ओलिंपिक कॉउन्सिल ऑफ़ एशिया को लिखा सख्त पत्र

Ind Vs Aus: राजकोट में विराट कोहली का जबरदस्त स्वागत, वायरल हुआ Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -