Asian Games 2023: नौकायन में नेहा ठाकुर ने भारत के लिए जीता पहला मेडल, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दी बधाई
Asian Games 2023: नौकायन में नेहा ठाकुर ने भारत के लिए जीता पहला मेडल, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दी बधाई
Share:

नई दिल्ली: भारत की नेहा ठाकुर ने चीन में चल रहे एशियाई खेलों 2023 में लड़कियों की डिंगी ILCA4 स्पर्धा में रजत पदक जीता है। यह हांग्जो खेलों में नौकायन में भारत का पहला और कुल मिलाकर 12वां पदक था। नेशनल सेलिंग स्कूल भोपाल से उभरती हुई उभरती हुई नाविक नेहा ने उल्लेखनीय कुल 32 अंकों के साथ समापन करके अपनी कौशल का प्रदर्शन किया। हालाँकि, यह उनका 27 का प्रभावशाली नेट स्कोर था, जिसने उन्हें स्वर्ण पदक विजेता, थाईलैंड की नोपासोर्न खुनबूनजान से पीछे रहकर दूसरा स्थान दिया। नेहा से सिर्फ एक अंक कम नेट स्कोर के साथ सिंगापुर की कीरा मैरी कार्लाइल को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

बता दें कि, नौकायन में, प्रतियोगी के नेट स्कोर का निर्धारण विजेता की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह उन सभी दौड़ों को ध्यान में रखता है, जिनमें एक नाविक ने भाग लिया है, प्राप्त किए गए कुल अंकों में से सबसे खराब स्कोर को घटाकर अंतिम नेट स्कोर प्राप्त होता है और सबसे कम नेट स्कोर वाले नाविक को विजेता घोषित किया जाता है। प्रतिस्पर्धा बहुत कड़ी थी, विशेषकर लड़कियों की डोंगी ILCA-4 श्रेणी में, जिसमें 11 कठिन दौड़ें शामिल थीं। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, नेहा ने अपना दबदबा बनाया और असाधारण कुल 32 अंकों के साथ समापन किया। हालाँकि, उनकी यात्रा पूरी तरह से आसान नहीं थी। पाँचवीं रेस में उनका प्रदर्शन उनके सामान्य स्तर के अनुरूप नहीं था और उन्हें केवल पाँच अंक मिले। इस स्कोर को उसके सबसे खराब अंक के रूप में पहचाना गया और उसके कुल अंकों में से घटा दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप उसका शुद्ध स्कोर 27 हो गया।

 

उनकी जीत के बाद, कैबिनेट मंत्री किरेन रिजिजू ने नेहा ठाकुर को रजत पदक जीतने के बाद बधाई देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' का सहारा लिया और इसे 2023 एशियाई खेलों में भारत के नौकायन दल के लिए एक अच्छी शुरुआत बताया। रिजिजू ने ट्वीट किया कि, "नेहा ठाकुर का शानदार प्रदर्शन, जिन्होंने लड़कियों की डिंगी - आईएलसीए 4 श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व किया। एशियन गेम्स 2023 में रजत पदक जीतने पर हार्दिक बधाई। एक अच्छी शुरुआत, क्योंकि यह सेलिंग में भारत का पहला पदक है।"

बता दें कि, ILCA-4 को लेज़र श्रृंखला में एक-डिज़ाइन डोंगी वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो एक समान अवसर प्रदान करता है जहाँ नाव के डिज़ाइन के बजाय नाविक के कौशल परिणाम तय करते हैं। यह प्रारूप महत्वाकांक्षी नाविकों और अनुभवी पेशेवरों दोनों को समान  स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने, समुद्र के कठिन इलाके में उनकी क्षमताओं और क्षमता का सही मायने में परीक्षण करने की अनुमति देता है।  चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद, नेहा का प्रदर्शन उनकी क्षमता को उजागर करता है और उन्हें नौकायन बिरादरी में एक आशाजनक प्रतिभा के रूप में स्थापित करता है।

Ind Vs Aus: राजकोट में विराट कोहली का जबरदस्त स्वागत, वायरल हुआ Video

कर्नाटक में बड़े बंद का ऐलान, 175 संगठनों का समर्थन, जानिए क्या है मामला ?

क्या KTDFC में हुआ हज़ारों करोड़ का घोटाला ? लइसेंस रद्द करेगा RBI ! मुश्किल में केरल सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -