एशियाई विकास बैंक ने असम में कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित करने में मदद की
एशियाई विकास बैंक ने असम में कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित करने में मदद की
Share:

 

 एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने एक विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए असम कौशल विकास मिशन (एएसडीएम) के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

असम स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना एशियाई विकास बैंक द्वारा वित्त पोषित एक बाहरी सहायता प्राप्त परियोजना के हिस्से के रूप में की जाएगी। शुक्रवार को एडीबी के कंट्री डायरेक्टर  टेको कोनिशी और असम स्किल डेवलपमेंट मिशन के निदेशक आदिल खान ने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

उद्योग, वाणिज्य और कौशल विकास मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी ने इस आयोजन को असम में कुशल श्रमिकों का एक पूल बनाने के मामले में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया। परियोजना की अनुमानित लागत 140 मिलियन अमरीकी डालर थी, जिसमें राज्य की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी भी शामिल थी। मंत्री ने ट्वीट किया, "14 करोड़ डॉलर के निवेश के साथ, पूर्वी भारत का यह पहला सरकारी कौशल विश्वविद्यालय हमारे युवाओं को वैश्विक गुणवत्तापूर्ण कौशल शिक्षा प्रदान करेगा, रोजगार और औद्योगिक विकास सुनिश्चित करेगा।"

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने विश्वविद्यालय की स्थापना के माध्यम से कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण को मजबूत करने के लिए 112 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है। विज्ञप्ति के अनुसार, एडीबी एक मिलियन अमरीकी डालर की राशि में तकनीकी सहायता भी प्रदान कर रहा है। राज्य सरकार ने कौशल विकास संस्थान के लिए मंगलदोई में 250 बीघा जमीन आवंटित की है, और निर्माण अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाला है। इस परियोजना के 2027 तक पूरा होने की उम्मीद है।

दिल्ली कस्टम अफसरों को मिली बड़ी सफलता, जब्त की भारत से जाने वाले हीरों की एक बड़ी खेप

भारत ने किया ‘अग्नि प्राइम’ मिसाइल का सफल परीक्षण

फ़टी चार्जिंग में लगी स्कूटी की बैटरी, छत में आ गई दरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -