'शराब की राजधानी बनेगी दिल्ली,  272 वार्डों में से प्रत्येक में खुलेंगी 3 दुकानें...', केजरीवाल की शराब नीति के खिलाफ HC में याचिका
'शराब की राजधानी बनेगी दिल्ली, 272 वार्डों में से प्रत्येक में खुलेंगी 3 दुकानें...', केजरीवाल की शराब नीति के खिलाफ HC में याचिका
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार की शराब नीति के खिलाफ भाजपा सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। वहीं दिल्ली हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दाखिल की गई है, जिसमें राज्य सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में मादक पेय और दवाओं के उत्पादन, वितरण और खपत पर रोक लगाने का निर्देश देने की माँग की गई है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, यह याचिका भाजपा नेता और शीर्ष अदालत के वकील अश्विनी उपाध्याय ने दाखिल की है, जिन्होंने तर्क दिया कि राज्य सरकार ने विगत सात सालों में शराब और नशीले पदार्थों की खपत और उत्पादन को प्रतिबंधित / नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने के बजाय, दिल्ली को ‘भारत की शराब राजधानी’ बना डाला है। उनका कहना है कि यह संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत लोगों के अधिकारों का उल्लंघन है। रिपोर्ट के मुताबिक, याचिका में याचिकाकर्ता अश्विनी उपाध्याय का कहना है कि दिल्ली में कुल 272 नगरपालिका वार्ड हैं और 2015 तक राजधानी में सिर्फ 250 शराब की दुकानें थीं, यानी औसतन प्रत्येक नगरपालिका वार्ड में एक शराब की दुकान थी और 30 वार्ड ऐसे भी थे, जिसमे एक भी शराब की दुकान नहीं थी। जबकि, केजरीवाल सरकार ने नई शराब नीति के तहत, शराब की दुकानों की तादाद में भारी इजाफा करने की योजना बना रही है और यह हर नगरपालिका वार्ड में करीब तीन शराब की दुकानें होगी जो न केवल मनमाना और तर्कहीन है, बल्कि कानून के शासन के साथ-साथ अनुच्छेद 14 और 21 के तहत गारंटीकृत स्वास्थ्य के अधिकार का भी उल्लंघन है।

 

याचिका में कहा गया है कि दिल्ली सरकार, राष्ट्रीय राजधानी को शराब की राजधानी बनाने पर आमादा है। अपनी इसी नीति के तहत वह न केवल रिहायशी इलाकों, राशन की दुकानों, मेन मार्किट बल्कि अस्पतालों, स्कूलों और यहाँ तक कि मंदिरों के पास भी शराब की दुकान शुरू करने के लिए लाइसेंस बाँट रही है। उच्च न्यायालय में यह मामला जस्टिस DN पटेल और जस्टिस नीना बंसल कृष्णा की बेंच के पास सूचीबद्ध था, जिसे मौखिक रूप से सुनने के बाद कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 4 जुलाई तक टाल दिया है।  

'50 से ज्यादा सीटें जीत के दिखाएं, मैं अपना मुंह खुद काला कर लूंगा', कांग्रेस ने किया BJP को चैलेंज

कांग्रेस MLA ने 37 मिनट में पुलिस अधिकारी को दी 103 गन्दी-गन्दी गालियां, दर्ज करवाना चाह रहे थे झूठा केस

महिलाओं को लेकर CPM नेता की घृणित सोच, बोले - अगर उन्हें टिकट दिया तो बर्बाद हो जाएगी पार्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -