Birthday Special अशोक कुमार: रेलगाड़ी-रेलगाड़ी छुक-छुक..बीच वाले स्टेशन बोले रुक-रुक-रुक...
Birthday Special अशोक कुमार: रेलगाड़ी-रेलगाड़ी छुक-छुक..बीच वाले स्टेशन बोले रुक-रुक-रुक...
Share:

अभिनय की चलित चलती-फिरती दुकान हम बात कर रहे है बॉलीवुड एक्टर अशोक कुमार के बारे में जिनका आज जन्मदिवस है. अभिनेता अशोक कुमार जो की हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दादा मुनि के नाम से भी काफी मशहूर रहे. अशोक कुमार का जन्म एक मध्यवर्गीय बंगाली परिवार में हुआ. अशोक कुमार जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मध्य्प्रदेश के खडंवा शहर में प्राप्त की. 40 के दशक में भारतीय सिनेमा के किरदारों पर जब नाट्य मंच का प्रभाव अधिक था, उस समय अशोक कुमार ने इस रिवायत को बदलकर हिंदी सिनेमा में अभिनय की नई परिभाषा गढ़ी. सहज, स्वभाविक अभिनय के साथ पर्दे पर उतरे अशोक कुमार को लोगों ने पलकों पर बिठा लिया. 13 अक्टूबर 1911 को आज ही के दिन जन्मे अशोक कुमार का जन्म बिहार के भागलपुर में एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था. 

अशोक कुमार को लेकर एक बेहद दिलचस्प किस्सा रणबीर कपूर के दादा यानि कि राज कपूर की शादी से जुड़ा है. भारतीय फिल्मो के इतिहास में जब बोलती फिल्मो का दौर शुरू हुआ, उस वक्त अभिनय में काफी लाउडनैस हुआ करती थी. इसके साथ ही उस वक्त रंगमंच का भी अच्छा दौर था, पारसी रंगमंच के प्रभाव के कारण संवाद अदायगी पर काफी जोर दिया जाता था. उस दौर में अशोक कुमार “दादा मुनि ” हिंदी सिनेमा से ऐसे कलाकार के रूप में सामने आये, जिनके अभिनय से सहजता और स्वाभाविकता थी. उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता से भारतीय सिनेमा में स्टारडम को नया आयाम दिया. अशोक कुमार और देविका रानी ने “सावित्री ”, “निर्मला” और “इज्जत ” में भी साथ साथ काम किया. बॉम्बे टॉकीज की फिल्म “किस्मत” अशोक कुमार के लिए मील का पत्थर साबित हुई. ज्ञान मुखर्जी द्वारा निर्देशित “किस्मत” हिंदी सिनेमा की बहुचर्चित फिल्मो में से एक है. एक ओर इसमें नायक अशोक कुमार एंटी हीरो की भूमिका में थे, वही कवि प्रदीप के गीतों में राष्ट्रवाद भी परोक्ष रूप से परिलक्षित हो रहा था. यह फिल्म जब प्रदर्शित हुयी ,उस समय दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था और ब्रिटेन युद्ध में जर्मनी एवं जापान जैसे देशो से झुझ रहा था.

इस फिल्म का एक गीत “दूर हटो ए दुनिया वालो ,हिंदोस्ता हमारा है ” काफी सफल सिद्ध हुआ था. इसके बाद अशोक कुमार की एक ओर चर्चित फिल्म “महल ” आयी, जिसमे उन्होंने अपेक्षाकृत नई अभिनेत्री मधुबाला के साथ काम किया. अशोक कुमार ने उस वक्त ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी के साथ भी सफलता पाई. उन्होंने मीना कुमारी के साथ “पाकीजा ”, “बहु बेगम”, “आरती “, “एक ही रास्ता ” इत्यादि फिल्मो में काम किया. इसके साथ ही “चलती का नाम गाडी ” “आशीर्वाद ” आदि उनकी लैंडमार्क फिल्मे है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

आज बिगबॉस के घर सरगुन और मनु पंजाबी की होगी एंट्री

पुनीश को हवा में लटकाकर विकास बने घर के कैप्टन

राजनीतिक दलों में बंद दरवाजों के पीछे की कहानी दिखाएगी केजरीवाल की फिल्म

न्यूटन की सफलता पर राजकुमार ने कहा - "बजट से फर्क नहीं पड़ता"

किशोर दा के कुछ सदाबहार गीतों की एक झलक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -