आज से 16 साल पहले नेहरा ने अंग्रेजों से वसूला था 'लगान'
आज से 16 साल पहले नेहरा ने अंग्रेजों से वसूला था 'लगान'
Share:

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले कह चुके आशीष नेहरा ने 16 वर्ष पहले डरबन में आज ही 26 फरवरी के दिन ऐतिहासिक प्रदर्शन किया था. इस भारतीय तेज गेंदबाज ने 2003 विश्व कप के 30वें मैच में इंग्लैंड के विरुद्ध 6 विकेट चटकाकर तहलका मचा दिया था. 23 रन देकर 6 विकेट, विश्व कप में किसी भी भारतीय गेंदबाज का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इतना ही नहीं, नेहरा भारत की तरफ से वनडे में दो बार 6 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज भी हैं. इसके बाद 2005 में उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध 59 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में मंधाना के हाथो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कमान

किंग्समीड (डरबन) में खेले गए उस मैच को 'नेहरा वनडे' कहें, तो कोई गलत बात नहीं होगी. नेहरा ने केला खाकर गेंद पकड़ी और कमाल कर दिया. दरअसल, उस मैच में नेहरा को कई बार उल्टियां भी हुई थीं, किन्तु उनकी गेंदबाजी यादगार साबित हुई. एनर्जी के लिए नेहरा को पार्थिव पटेल ने केला क्या खिलाया, उसके बाद तो इंग्लैंड की पारी ताश के पत्ते की तरह ढहनी शुरू हो गई. 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंग्रेज टीम का स्कोर 52/2 था. 

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यूपी ने दी पुडुचेरी को करारी शिकस्त

17वें ओवर में नहरा ने दो विकेट झटके और स्कोर बदलकर 52/4 हो गया. नेहरा के तूफान के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाज एक के बाद एक हथियार डालते चले गए. 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने एक और विकेट झटका और 62 के स्कोर पर आधी अंग्रेज टीम पवेलियन लौट गई. इसके बाद 27वें ओवर की पहली गेंद के बाद आशीष नेहरा ने 31वें ओवर की पहली गेंद और तीसरी गेंद पर दो और विकेट झटक कर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी. 107 रनों के स्कोर पर इंग्लैंड के 8 विकेट गिर चुके थे. बाकी के दो विकेट क्रमश: जवागल श्रीनाथ और जहीर खान ने चटका दिए. इंग्लैंड की टीम 168 रनों पर सिमट गई और भारत ने यह मुकाबला 82 रनों से जीत लिया.

खबरें और भी:-

IPL 2019 : प्लेऑफ के दौरान खेले जा सकते है महिला आईपीएल प्रदर्शनी मैच

कल दुबई में होगी वर्ल्ड कप को लेकर अहम बैठक, कई मुद्दों पर चर्चा संभव

बारिश की भेंट चढ़ा इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाला तीसरा वन-डे मुकाबला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -