16 साल की उम्र में आशा भोसले ने की थी इस शख्स से शादी, 2 बार रिश्ता टूटने के बाद 47 की उम्र में मिला सच्चा प्यार
16 साल की उम्र में आशा भोसले ने की थी इस शख्स से शादी, 2 बार रिश्ता टूटने के बाद 47 की उम्र में मिला सच्चा प्यार
Share:

मनोरंजन जगत की मशहूर गायिका आशा भोसले का आज जन्मदिन है. 8 सितंबर 1933 को सांगली में जन्मी आशा भोसले आज हिंदी सिनेमा जगत की शान हैं। आशा जी की आवाज में जो खनक है उसके प्रशंसक दीवाने हैं। आशा भोसले के पिता एक्टर एवं क्लासिकल गायक थे ऐसे में संगीत उन्हें विरासत में प्राप्त हुआ था। हालांकि जब आशा सिर्फ 9 वर्ष की थीं तो उनके पिता का निधन हो गया था। उस समय परिवार को संभालने के लिए उन्होंने लता मंगेशकर के साथ फिल्मों में गाना गाना आरम्भ कर दिया था। हालांकि आशा को गाना गाते ही कामयाबी नहीं मिली थी।

आशा भोसले ने पहली बार वर्ष 1943 में मराठी फिल्म 'मझा बाल' का गाना 'चला चला नव बाला' गाया था। तत्पश्चात, 1948 में उन्होंने 'चुनरिया' का गाना 'सावन आया' से पहली बार हिंदी संगीत में डेब्यू किया था। फिर फिल्म 'परीणिता' और 'बूट पालिश' फिल्म के गानों ने आशा की आवाज को पहचान दी। आशा जी का फिल्मी करियर तो बहुत जबरदस्त रहा वही निजी जिंदगी में पंचम दा से मुलाकात एवं शादी की कहानी भी बहुत जबरदस्त रही। वर्ष 1956 में आशा भोसले की मुलाकात आरडी बर्मन से हुई थी। दरअसल पंचम दा ने उन्हें फिल्म तीसरी मंजिल के गाने के लिए कांटेक्ट किया था। आशा अपने पति गणपत राव से अलग हो चुकी थीं। बता दें कि आशा जब सिर्फ 16 वर्ष की थीं तो उन्होंने 30 वर्षीय गणपत राव से शादी कर ली थी। हालांकि उनके परिवार को इस शादी के एतराज था किन्तु आशा ने मन बना लिया था।

वहीं कुछ वर्षों पश्चात् जब उनके रिश्ते में कड़वाहट आने लगी तो आशा उनसे अलग हो गईं। उनसे अलग होने के बाद आशा ताई के जिंदगी में आए ओ पी नैयर। दरअसल आशा ताई को आशा भोसले बनाने का श्रेय यदि किसी को दिया जा सकता है तो वो थे ओ पी नैयर। उन्होंने आशा की आवाज की रेंज का पूरा लाभ उठाया। 1958 से लेकर 1972 तक नैयर तथा आशा भोसले का प्रेम संबंध आगे बढ़ता रहा। ओ पी नैयर का आशा भोसले के साथ प्रेम संबंध 14 वर्षों तक चला। तत्पश्चात, दोनों अलग हो गए। दूसरी ओर पंचम दा की भी शादी टूट रही थी। उनके और पत्नी रीता पटेल के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा था। ऐसे में जब आशा और पंचम दा मिले तो ऐसा लगा कि दो दिलों ने एक दूसरे के दर्द को पहचान लिया। आशा भोसले ने आरडी बर्मन के कंपोजिशन में बने डांस नंबर 'आजा आजा', 'ओ हसीना जुल्फों वाली' जैसे कई गाने गाए जो बेहतरीन हिट हुए। उन्होंने रेखा की फिल्म 'उमराव जान' की कई गजले गाईं जिससे उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी प्राप्त हुआ। तत्पश्चात, उन्हें मेरा कुछ सामान गाने के लिए भी नेशनल अवार्ड मिला। आशा एवं पंचम दा की जोड़ी सुपरहिट रही। इसके बाद 47 की आयु में आशा ने पंचम दा से शादी कर ली। पंचम दा उनसे 6 वर्ष छोटे थे ऐसे में उनकी मां इस शादी के खिलाफ थीं। हालांकि उन्हें मनाने के पश्चात् आरडी बर्मन ने आशा भोसले से शादी कर ली थी। शादी के 14 वर्ष पश्चात् पंचम दा का निधन हो गया किन्तु उनकी यादें आज भी आशा भोसले के दिल में जिंदा है।

टिंकू जिया गाने पर सारा अली ने किया जमकर डांस, वीडियो हुआ वायरल

'वह सिर्फ एक नाम जिसे मैंने सुना था' विक्की संग अपने रिलेशन पर कैटरीना ने किया खुलासा

एक दूसरे से मिलते ही अमिताभ बच्चन और सुनील ग्रोवर छुने लगे पैर, इंटरनेट पर छाया VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -