इस तरह करें हींग का सेवन कभी नहीं होगी अपचन की समस्या

इस तरह करें हींग का सेवन कभी नहीं होगी अपचन की समस्या

आपको बता दें हींग का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी रखता है। खाने में इसका इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकती है। हींग के सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। हम आपको बता दें हींग को काले नमक के साथ खाने से पाचन शक्ति तीन गुना बढ़ती है और हाजमा भी अच्छा हो जाता है।

घुटनों के दर्द के लिए कारगर हैं ये उपाय

यह होते है इसके फायदे 

जानकारी के लिए आपको बता दें हींग का सेवन करने से प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट आसानी से पच जाते हैं। हींग में पेट की गैस को खत्म करने की विशेष शक्ति होती है। हींग को काले नमक के साथ खाने से पाचन शक्ति तीन गुना बढ़ती है और हाजमा भी अच्छा हो जाता है। इसी के साथ हींग को घी में सेंक कर और फिर उसे पीसकर गर्म पानी में मिला लें। इसके बाद इस लेप को दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी।

आँखों के लिए काफी लाभकारी है ये तेल

ऐसे होगा खुजली का इलाज 

हम आपको बता दें अपने खाने में हींग मिलाकर खाने से मलेरिया से बचा जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको बुखार हुआ है तो एक चम्मच अदरक के रस में हींग मिलाकर खा लें। इससे आपको फायदा होगा। वही अगर आपके शरीर में खुजली हो रही है तो आप 4 चम्मच अजवाइन में 2 ग्राम हींग और थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस ले और उसके बाद उसे खुजली वाली जगह पर लगा लें। इससे आपको जल्दी ही खुजली की समस्या से निजात मिल जाएगी।

केसर के हैं कई फायदे नहीं जानते होंगे आप

पहली महावारी से लड़कियों की सेहत पर पड़ता है ऐसा असर

बैंगन और टमाटर बढ़ा सकते हैं आपकी पथरी की परेशानी