केजरीवाल ने किया मकैनिकल रोड स्वीपर्स सेवा का शुभारंभ
केजरीवाल ने किया मकैनिकल रोड स्वीपर्स सेवा का शुभारंभ
Share:

नई दिल्ली : प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी पार्टी और दिल्ली की राज्य सरकार को लेकर उठाए गए सवालों को लेकर कहा है कि सरकार दिल्ली को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने को लेकर कृतसंकल्पित है। यही नहीं मामले में तेजी से कार्य किया जा रहा है। तो दूसरी ओर भरोसा जताया जा रहा है कि सरकार अपने सभी वायदों को अपने कार्यकाल के समाप्त होने से पहले ही पूरा कर लेगी। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली की राज्य सरकार द्वारा हाल ही में सफाई व्यवस्था को लेकर मकैनिकल रोड स्वीपर्स सेवा प्रारंभ की गई। इस सेवा के तहत उपयोग में लाई जाने वाली मशीन का शुभारंभ भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया।

यही नहीं केजरीवाल द्वारा एनडीएमसी एरिया में बतौर प्रयोग पहली मशीन का उपयोग किया जा रहा है। यही नहीं यदि इस तरह का प्रयोग सफल रहता है तो आगे भी इस मशीन का उपयोग किया जा सकता है। पब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली 1260 किलोमीटर लंबी सड़कों की सफाई करना इस मशीन से बेहद आसान होता है। मशीन में आगे की ओर एक स्वीपिंग पैनल लगा होता है।

तो दूसरी ओर इन मशीनों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें सड़कों की सफाई को लेकर समय की बचत भी हो सकती है। यही नहीं मशीनों से रात के समय सड़कों की सफाई होगी। इन मशीनों के द्वारा प्रतिदिन 5 से 10 किलोमीटर की वर्किंग स्पीड से लगभग 30 किलोमीटर की सड़कें साफ हो सकेंगी। दिल्ली में इस तरह की व्यवस्थाऐं इजात करना दिल्ली की राज्य सरकार के लिए एक उपलब्धि कही जा रही है लेकिन मामले में कहा जा रहा है कि इन मशीनों का उपयोग किस तरह से किया जाता है और ये मशीनें कितनी कारगर रहती हैं। यह एक बड़ा प्रश्न है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -