अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव की मतगणना तारीखों में हुआ बदलाव
अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव की मतगणना तारीखों में हुआ बदलाव
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावों की मतगणना की तारीखें लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के साथ 2 जून तक संशोधित की गई हैं। मूल रूप से 4 जून के लिए निर्धारित, परिवर्तन का उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है। दोनों राज्यों में 19 अप्रैल को विधानसभा चुनाव होंगे, जो 2 जून, 2024 को उनके विधानसभा कार्यकाल के समापन के साथ होंगे।

चुनाव आयोग ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के लिए मतदान कार्यक्रम का अनावरण किया, जिसमें सभी 60 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 19 अप्रैल को मतदान का दिन निर्धारित किया गया। एक महत्वपूर्ण कदम में, भाजपा ने सभी सीटों पर उम्मीदवारों को नामांकित किया, जिसमें तीन मौजूदा मंत्रियों को दरकिनार करते हुए 16 नए चेहरों को शामिल किया गया। मुख्यमंत्री पेमा खांडू प्रतिनिधित्व में निरंतरता पर जोर देते हुए मुक्तो निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव चाहते हैं।

इसी तरह, सिक्किम में, 32 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल को होंगे, वोटों की गिनती 2 जून को पुनर्निर्धारित की जाएगी। वर्तमान में, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) का दबदबा है, जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग कर रहे हैं। विधानसभा में पार्टी के पास 17 सीटें हैं। विपक्षी दावेदार सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने छह निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग नामची-सिंघीथांग से रिकॉर्ड नौवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं।

2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनावों में, एसकेएम और एसडीएफ के बीच भयंकर लड़ाई हुई, जिसके परिणामस्वरूप सत्ता में उल्लेखनीय बदलाव हुआ। एसडीएफ के लंबे समय तक प्रभुत्व के बावजूद, एसकेएम ने 17 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया, जिससे प्रेम सिंह तमांग के मुख्यमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हुआ।

पुणे में इस्लामिक स्टेट के दहशतगर्द, NIA ने कुर्क की 11 आतंकियों की संपत्ति

'विपक्ष पर दायित्व की तरह हैं राहुल गांधी..', मुख़्तार अब्बास नक़वी का हमला

महादेव ऑनलाइन बुक ऐप घोटाले में पूर्व सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -