राजीव गांधी की याद में मनाया जाता है सद्भावना दिवस, आतंकियों ने कर दी थी PM की हत्या
राजीव गांधी की याद में मनाया जाता है सद्भावना दिवस, आतंकियों ने कर दी थी PM की हत्या
Share:

नई दिल्ली: देश के पूर्व पीएम राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त को 'सद्भावना दिवस' या सद्भाव दिवस के तौर पर मनाया जाता है। ये दिन यानि सद्भावना दिवस तमाम भारतीयों के बीच शांति, राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के मकसद से मनाया जाता है। दरअसल, प्रति वर्ष 20 अगस्त को यह दिन भारत के सबसे युवा पीएम स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती की याद में मनाया जाता है। 

बता दें कि इंदिरा गांधी की आकस्मिक हत्या के बाद आनन-फानन में राजीव गांधी को पीएम बनाया गया था। और वे 40 वर्ष की आयु में प्रधानमंत्री बनकर देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गए थे। सद्भावना दिवस पर प्रति वर्ष राजीव को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। पूर्व पीएम राजीव गांधी सन् 1991 की मई में तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर में चुनाव का प्रचार करने पहुंचे थे, जहां उनकी हत्या कर दी गई थी। अधिकतर चुनावी रैलियों में राजीव के साथ जाने वालीं सोनिया गांधी इस रैली में उनके साथ नहीं थी। राजीव की मृत्यु के एक साल बाद 1992 में राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार शुरू किया गया।   

भारत के सबसे युवा PM बनने के साथ ही राजीव ने शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपना विशेष योगदान दिया। वर्ष 1986 में, राजीव गांधी ने भारत में उच्च शिक्षा के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए शिक्षा पर एक राष्ट्रीय नीति का ऐलान किया था। यही नहीं बल्कि उन्होंने समाज के ग्रामीण वर्ग के उत्थान के लिए 1986 में जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली नामक एक केंद्र सरकार-आधारित संस्था शुरू की थी, जिसके तहत कक्षा 6 से 12 तक निःशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान की जाती है।

अगले 3 सालों में यूपी में बनने लगेंगी ब्रह्मोस मिसाइलें, 80 एकड़ में बन रहा डिफेंस कॉरिडोर

'सरकार बना लेना आसान है, लेकिन राष्ट्र निर्माण करना नहीं..', विपक्ष पर PM मोदी का करारा तंज

सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री से खफा हैं CJI, कहा- आज तो नहीं, लेकिन विदाई के दिन करूँगा बड़ा खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -