कभी गैराज में काम करते थे मशहूर गीतकार गुलज़ार, ऐसे बनाई बॉलीवुड में पहचान
कभी गैराज में काम करते थे मशहूर गीतकार गुलज़ार, ऐसे बनाई बॉलीवुड में पहचान
Share:

तुझसे नाराज नहीं जिंदगी, हैरान हूं मैं..तेरे मासूम सवालों से परेशान हूं मैं.. यह गीत तो आपने कई बार सुना होगा. जाने माने गीतकार गुलजार ने ही इसके बोल लिखे थे. गुलजार नाम सुनते ही दिल में एक अलग किरदार की छवि ज़ेहन में आती है. एक शायर, लेखक, गीतकार, निर्माता, निर्देशक जैसी कई पहचान उनके नाम के साथ जुड़ी हुई हैं. आज वही गुलजार अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं. 

बहुत ही कम लोग यह बात जानते होंगे कि, गुलजार का वास्तविक नाम संपूर्ण सिंह कालरा है. गुलजार 18 अगस्त 1934 को पंजाब के झेलम में जन्मे थे, जो अब पाकिस्तान में है. विभाजन के बाद गुलजार का परिवार अमृतसर आकर बस गया था,  लेकिन गुलज़ार का अमृतसर में मन नहीं लगा और वह मुंबई आ गए. मुंबई आने के बाद जीवनयापन करने के लिए गुलजार ने गैराज में काम करना शुरू कर दिया, गैराज में जब उन्हें वक़्त मिलता था तो वह कविताएं लिखते थे. गुलजार के करियर की शुरूआत 1961 में विमल राय के सहायक के तौर पर हुई थी, उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी और हेमंत कुमार जैसी दिग्गज हस्तियों के साथ भी काम किया है. इसी दौरान उन्हें फिल्म बंदिनी में गीत लिखने का मौका मिला, उन्होंने फिल्म बंदिनी में ‘मोरा गोरा अंग लेई ले’ लिखा.  इसी बीच गुलजार को मशहूर अदाकारा राखी से मोहब्बत हो गई. हालांकि, राखी पहले से विवाहित थीं. 

15 वर्ष की आयु में ही राखी की शादी एक बांग्ला फिल्मकार से हो चुकी थी. किन्तु यह शादी लंबे समय तक नहीं चली और ये रिश्ता टूट गया. गुलजार और राखी की पहली मुलाकात बॉलीवुड की एक पार्टी में हुई और वह उन्हें दिल दे बैठे. आखिरकार दोनों ने 15 मई 1973 को शादी कर ली. कश्मीर में ‘आंधी’ फिल्म की शूटिंग चल रही थी. इस फिल्म की अभिनेत्री सुचित्रा सेन, अभिनेता संजीव कुमार से खफा चल रही थीं. इसीलिए गुलजार सुचित्रा को मनाने पहुंचे, बंद कमरे में घंटों दोनों के बीच बातचीत होती रही और उनके रूम से राखी ने गुलजार को निकलते हुए देखा और दोनों में जमकर लड़ाई हुई. बताया जाता है कि गुलजार ने राखी पर हाथ पर उठाया था और दोनों ने अपने रास्ते बदल लिए. हालांकि दोनों सार्वजनिक मंचों पर साथ नज़र आ जाते हैं, किन्तु बीते 44 सालों से गुलजार अकेले ही रह रहे हैं.

कैटरीना कैफ के हाथ लगी एक और बड़ी फिल्म, बॉलीवुड के ये मशहूर अभिनेता भी आएंगे नजर

प्रियंका चोपड़ा को मिली एक और बड़ी सफलता, बनीं MAMI की चेयरपर्सन

पूजा भट्ट से जुड़ चुका है रणवीर शौरी का नाम, कोंकणा सेन से भी नहीं चली शादी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -