गुरु रामदास जी ने की थी अमृतसर शहर की स्थापना, जानिए सिखों के चौथे गुरु के बारे में ...
गुरु रामदास जी ने की थी अमृतसर शहर की स्थापना, जानिए सिखों के चौथे गुरु के बारे में ...
Share:

सिखों के चौथ गुरु, गुरु रामदास का जन्म 9 अक्टूबर, 1534 ई. को लाहौर हुआ था. इन्होंने अमृतसर शहर की स्थापना की थी और इन्हीं के जन्मदिवस पर प्रकाश पर्व या गुरुपर्व मनाया जाता है. बता दें कि अमृतसर पहले रामदासपुर के नाम से जाना जाता था. गुरु रामदास जी के बचपन का नाम जेठा था.  इनके पिता का नाम हरिदास और माता अनूप देवी जी थी. गुरु रामदास जी की शादी गुरु अमरदास जी की पुत्री बीबी बानो के साथ हुई थी.

जेठा जी की भक्ति भाव को देखकर गुरु अमरदास ने 1 सितम्बर 1574 को गुरु गद्दी सौंप दी और उनका नाम बदलकर गुरु रामदास रख दिया. यानी गुरु रामदास जी ने सिख धर्म के सबसे प्रमुख पद गुरु को 1 सितम्बर, 1574 ई. में प्राप्त किया था और इस पद पर वे 1 सितम्बर, 1581 ई. तक बने रहे थे. उन्होंने 1577 ई. में 'अम्रत सरोवर' नाम से एक नया नगर स्थापित किया था, जो आगे चलकर अमृतसर के नाम से प्रसिद्ध हुआ. गुरु रामदास जी ने सिख धर्म के लोगो की शादी के लिए आनंद कारज 4 फेरे (लावा) की रचना की और सिक्खों को उनका पालन और गुरुमत मर्यादा के संबंध में बताया. यानी गुरु रामदास जी ने सिक्ख धर्म के लिए एक नयी विवाह प्रणाली को प्रचलित किया.- गुरु रामदास जी ने अपने गुरुओं के द्वारा शुरू की गई लंगर प्रथा को आगे बढ़ाया. उन्होंने पवित्र सरोवर 'सतोषसर' की खुदाई भी शुरू करवाई थी.

इन्हीं के समय में लोगों से 'गुरु' के लिए चंदा या दान लेना आरंभ हुआ था. इतने अच्छे स्वभाव के व्यक्ति होने की वजह से बादशाह अकबर भी उनका सम्मान करता था. इन्होंने ही स्वर्ण मंदिर के चारों तरफ की दिशा में द्वार बनवाए थे. इन द्वारों का अर्थ है कि यह मंदिर हर धर्म, जाति, लिंग के व्यक्ति के लिए खुला है और कोई भी यहां कभी भी किसी भी समय आ जा सकता है. गुरु रामदास जी ने अपने सबसे छोटे बेटे अर्जन देव को पाँचवें नानक की गद्दी सौंपी और 1 सितम्बर, 1581 को गुरु रामदास जी ने नश्वर शरीर का त्याग कर दिया था.

महीने के आखिरी दिन भी गिरे सोना-चांदी के दाम, जानिए आज का भाव

फ़ारूक़ अब्दुल्ला बोले- 'हमने पंचायत चुनाव न लड़कर गलती की..', पहले खुद ही किया था चुनावों का बहिष्कार

सेंसेक्स में 663 अंक की बढ़त, जानिए क्या है निफ़्टी का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -