आज ही के दिन हुई थी गुजरात राज्य की स्थापना, जानें रोचक तथ्य
आज ही के दिन हुई थी गुजरात राज्य की स्थापना, जानें रोचक तथ्य
Share:

गुजरात दिवस जो भारत में गुजराती लोगों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। गुजरात दिवस, जिसे गुजरात स्थापना दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 1 मई को मनाया जाता है। गुजरात के एक अलग राज्य बनने का जश्न मनाने के लिए राज्य भर से लोग इस दिन इकट्ठा होते हैं।

बॉम्बे पुनर्गठन अधिनियम 1960 में भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया था, जब गुजरात दिवस पहली बार एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया था। इस कार्रवाई से गुजरात और महाराष्ट्र दो नए राज्य बन गए। 1 मई, 1960 को महाराष्ट्र की स्थापना के एक दिन बाद, 2 मई, 1960 को गुजरात बनाया गया था। गुजरात दिवस 2 मई के विपरीत 1 मई को मनाया जाएगा, क्योंकि वह दिन महाराष्ट्र दिवस पर पड़ता है। 

गुजरात के लोगों के लिए, गुजरात दिवस अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक विशिष्ट पहचान और उनकी सांस्कृतिक विरासत के लिए उनकी लड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है। दिन मनाने के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड और ध्वजारोहण समारोह आयोजित किए जाते हैं। लोग अपने घरों और कार्यस्थलों को जीवंत सजावट के साथ सजाते समय पारंपरिक गुजराती व्यंजनों का आनंद लेते हैं। लोग एक दूसरे को गुजरात दिवस की शुभकामनाएं भेजते हैं क्योंकि यह एक खुशी और उत्सव का दिन है।

आम मजदूरों के जीवन को दर्शाता है मजदूर दिवस

इस देश में महिलाओं की कब्र पर लगाए जाते है ताले, लाशों के साथ होती है दरिंदगी

हैरतंअगेज! माँ ने कराया अपनी ही बेटी का बलात्कार, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -