MDH वाले 'दादा' की पुण्यतिथि आज, जानिए धर्मपाल गुलाटी से जुड़ी रोचक बातें
MDH वाले 'दादा' की पुण्यतिथि आज, जानिए धर्मपाल गुलाटी से जुड़ी रोचक बातें
Share:

नई दिल्ली: MDH मसालों के जरिए भारतीय उत्पादों को दुनिया के घर-घर में पहुंचाने वाले धर्मपाल गुलाटी की आज पुण्यतिथि है। 97 वर्ष की आयु में 3 दिसंबर 2020 को उनका देहांत हो गया था। 'असली मसाले सच-सच, एमडीएच।' इस ऐड को हर भारतीय ने जरूर देखा होगा। किन्तु इस ऐड में काम करने वाले बुजुर्ग धर्मपाल गुलाटी के बारे में कई ऐसी बातें हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। व्यापार और उद्योग जगत में श्रेष्ठ योगदान के चुने गए गुलाटी की कहानी बेहद दिलचस्प और प्रेरणा देने वाली है। 

धरमपाल गुलाटी महज कक्षा पांचवीं तक पढ़े थे। भले ही उन्होंने किताबी शिक्षा ज्यादा ना ली हो, मगर आज भी कारोबार में बड़े-बड़े दिग्गज उनसे प्रेरणा लेते हैं। कारोबारी होने के साथ ही, धर्मपाल गुलाटी एक धार्मिक और बेहद मानवीय इंसान भी थे, वे अपने वेतन का लगभग 90 फीसदी हिस्सा दान कर देते थे। इसके साथ ही वह 20 स्कूल और 1 अस्पताल भी चलाते थे। 97 वर्ष की उम्र में भी गुलाटी अपने उत्पादों का प्रमोशन खुद ही करते थे। 

अक्सर आपने उन्हें टीवी पर अपने मसालों का एड करते हुए देखा होगा। उन्हें दुनिया का सबसे बुजुर्ग ऐड स्टार माना जाता था। उनका जन्म 27 मार्च, 1923 को सियालकोट (अविभाजित पाकिस्तान) में हुआ था। 1947 में देश के बंटवारे के बाद वह भारत आ गए। तब उनके पास सिर्फ 1,500 रुपये थे। भारत आकर उन्होंने परिवार के पालन-पोषण के लिए तांगा चलाना शुरू किया। फिर जल्द ही उनके परिवार के पास इतनी रकम जमा हो गई कि उन्होंने दिल्ली के करोल बाग स्थित अजमल खां रोड पर मसाले की एक दुकान खोल ली। इस दुकान से मसाले का कारोबार धीरे-धीरे इतना फैला कि आज भारत और दुबई में कुल मिलकर उनकी 18 फैक्ट्रियां हैं, जहाँ मसाला बनता है और ये पूरी दुनिया में निर्यात होता है। 

खुशखबरी: कल से 14 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल !

MCD चुनाव: 4 दिसंबर को सुबह चार बजे से चलेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने जारी किया शेड्यूल

भारत के एक नोटिस से दुनिया में मची खलबली, घबराए चीन ने उठाया ये कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -