जानिए कौन हैं नोबल पुरस्कार विजेता और भारत रत्न अमर्त्य कुमार सेन
जानिए कौन हैं नोबल पुरस्कार विजेता और भारत रत्न अमर्त्य कुमार सेन
Share:

अमर्त्य सेन का जन्म 3 नवंबर, 1933 को हुआ है, उन्हें 1998 में अर्थशास्त्र के नोबल पुरस्कार से नवाज़ा गया था। वे अमेरिका के हार्वड यूनिवर्सिटी में प्राध्यापक हैं। वे जादवपुर विश्वविद्यालय, दिल्ली स्कूल ऑफ इकानामिक्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में भी अध्यापक रहे है।  सेन ने एम.आई टी, स्टैनफोर्ड, बर्कली और कॉरनेल यूनिवर्सिटी में अतिथि अध्यापक के रूप में भी शिक्षण किया है।

उनका जन्म कोलकाता में शांति निकेतन में एक कायस्थ परिवार में हुआ था, जहाँ उनके नाना क्षिति मोहन सेन टीचर थे। उनके पिता आशुतोष सेन ढाका यूनिवर्सिटी में रसायन शास्त्र पढ़ाते थे। कोलकाता स्थित शांति निकेतन और प्रेसीडेंसी कॉलेज से शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने कैम्ब्रिज के ट्रिनीटी कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की। अपने जीवन के कुछ साल उन्होंने मांडले (बर्मा में स्थित) में भी बिताए और उनकी प्रारम्भिक शिक्षा ढाका में हुई।  उन्हें वर्ष 1998 में अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार मिला और 1999 में भारत रत्न से नवाज़ा गया। 

अमर्त्य सेन ने तीन बार शादी की है, उनकी पहली पत्नी नबाणीता देव सेन, एक भारतीय लेखक और विद्वान थी। जिनसे उनकी दो बेटियां थीं: अंतरा( एक पत्रकार और प्रकाशक) और नंदना, एक बॉलीवुड एक्ट्रेस। 1971 में लंदन जाने के तत्काल बाद उनकी यह शादी टूट गई। 1978 में सेन ने इतालवी अर्थशास्त्री ईवा कोलोरी के साथ विवाह किया और उनके दो बच्चे हुए एक बेटी इंद्रानी, न्यूयॉर्क में पत्रकार और पुत्र कबीर एक हिप हॉप कलाकार। 1991 में, सेन ने एम्मा जॉर्जीना रोथस्चल्ड से शादी की, जो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में जेरेमी और जेन नोल्स के प्रोफेसर के रूप में कार्य करता है।

डाबर का दूसरी तिमाही का मुनाफा 4.6 फीसदी से बढ़कर हुआ इतना

जानें आज क्या रहा सेंसेक्स और निफ़्टी का हाल

नई एजेंसी SIA करेगी जम्मू कश्मीर के आतंकी मामलों की जांच, NIA की तर्ज पर हुआ गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -