अनुच्छेद 370 : हिंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को दिया बड़ा निर्देश
अनुच्छेद 370 : हिंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को दिया बड़ा निर्देश
Share:

भारतीय संसद से पास होने के बाद नागरिकता बिल कानून बन चुका है. वही दूसरी ओर जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान खत्म करने के सरकार के निर्णय के बाद इस पूर्व राज्य में लगाये गए प्रतिबंधों के खिलाफ कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला पढ़ा जा रहा है.सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कश्मीर में बहुत हिंसा हुई है. हम सुरक्षा के मुद्दे के साथ मानवाधिकारों और स्वतंत्रता को संतुलित करने की पूरी कोशिश करेंगे. इंटरनेट पर एक समयसीमा तक ही रोक लगना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि यह कोई संदेह नहीं है कि एक लोकतांत्रिक व्यवस्था में बोलने की स्वतंत्रता अनिवार्य तत्व है. इंटरनेट का उपयोग करने का अधिकार अनुच्छेद 19 (1) (ए) के तहत एक मौलिक अधिकार है.

सीएम कमलनाथ ने पीएम मोदी पर किया हमला, कहा-ऐसी कौन-सी आफत आ गई जो सिर्फ....

इस मामले को लेकर कोर्ट ने कहा है कि जम्मू कश्मीर सरकार एक सप्ताह के भीतर सभी प्रतिबंधात्मक आदेशों की समीक्षा करें.गौरतलब हो कि न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति बी आर गवई की तीन सदस्यीय पीठ ने इन प्रतिबंधों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर पिछले साल 27 नवंबर को सुनवाई पूरी की थी.

प्रयागराज: 6 वर्षीय मासूम से खेत में सामूहिक दुष्कर्म, रेप के बाद हत्या कर फेंका शव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान समाप्त करने के बाद वहां लगाए गए प्रतिबंधों को 21 नवंबर को सही ठहराया था. केंद्र ने न्यायालय में कहा था कि सरकार के एहतियाती उपायों की वजह से ही राज्य में किसी व्यक्ति की न तो जान गई और न ही एक भी गोली चलानी पड़ी.गुलाम नबी आजाद के अलावा, कश्मीर टाइम्स की कार्यकारी संपादक अनुराधा भसीन और कई अन्य ने घाटी में संचार व्यवस्था ठप होने सहित अनेक प्रतिबंधों को चुनौती देते हुए याचिकाएं दायर की थीं.

शुरू हो चुका है 'जनगणना' का काउंटडाउन, आम जनता से ये 31 सवाल पूछेगी सरकार

दिल्ली: सराय रोहिल्ला की झुग्गियों में अचानक भड़की आग, दमकल विभाग की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची

गोआश्रय स्थलों के रखरखाव पर योगी सरकार का नया प्लान, मंडियों से इस तरह अतिरिक्त वसूली की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -