देश की सेना के सम्मान में मनाया जाता है आर्मी डे, जानिए शुरूआत की दास्तां
देश की सेना के सम्मान में मनाया जाता है आर्मी डे, जानिए शुरूआत की दास्तां
Share:

आज यानी 15 जनवरी को पूरे देश में आर्मी डे मनाया जाता है. बता दे कि भारतीय थल सेना पिछले 70 सालों से 15 जनवरी के दिन आर्मी डे यानि थल सेना दिवस मनाती है. क्या आपको मालूम है कि इस दिन ही क्यों आर्मी डे मनाया जाता है. दरअसल इसके पीछे दो बातें हैं.पहली बात ये है कि 15 जनवरी 1949 के दिन से भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश थल सेना से पूरी तरह मुक्त हुई थी. दूसरी बात इसी दिन जनरल केएम करियप्पा को भारतीय सेना का कमांडर इन चीफ बनाया गया था. इस तरह लेफ्टिनेंट करियप्पा लोकतांत्रिक भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे.

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों में मुठभेड़, गोलीबारी में एक आतंकी ढेर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके पहले भारतीय सेना के प्रमुख ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर थे. तब भारतीय सेना में करीब दो लाख सैनिक ही थे. अब 13 लाख भारतीय सैनिक थल सेना में अलग-अलग पदों पर हैं. दिल्ली के इंडिया गेट पर बनी अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है. शहीदों की विधवाओं को सेना मेडल और अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है.

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सीएम केजरीवाल के लिए किया 'किन्नर' शब्द का इस्तेमाल, मचा सियासी भूचाल

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इस दौरान सेना अपने दम-खम का प्रदर्शन करती है. दिल्ली में परेड आयोजित होती है.'थल सेना दिवस' पर शाम को सेना प्रमुख चाय पार्टी आयोजित करते हैं, जिसमें तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उनकी मंत्रिमंडल के सदस्य शामिल होते हैं.भारतीय थल सेना की शुरुआत ईस्ट इंडिया कंपनी की सैन्य टुकड़ी के रूप में हुई थी. बाद में ये ब्रिटिश भारतीय सेना बनी और फिर मौजूदा भारतीय थल सेना. इसने दुनियाभर में कई लड़ाई और अभियानों में हिस्सा लिया.

शिवाजी स्मारक मामला: महाराष्ट्र सरकार की मांग, निर्माण पर लगा स्टे हटाए सुप्रीम कोर्ट

आर्मी ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव, की 1965 और 1971 के योद्धाओं को पेंशन देने की मांग

कांग्रेस के विवादित Video के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची आप, दर्ज कराई शिकायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -