हजयात्रा 2018 के लिए हुई ये घोषणा
हजयात्रा 2018 के लिए हुई ये घोषणा
Share:

जयपुर. हज यात्रा 2018 में करने वाले के लिए एक खुशखबरी है. इसके लिए अावेदन 15 नवंबर से भरे जाएंगे. आवेदन की आखिरी तारीख 7 दिसंबर तय की गई है, लेकिन यह बढ़ाए जाने की उम्मीद है. आवेदन में चयन के लिए लॉटरी जनवरी के पहले हफ्ते में निकाली जाएगी और ट्रेनर्स खादिमुल हुज्जाज की जोन वाइज ट्रेनिंग तीसरे हफ्ते में होगी. हज यात्रा की फीस का एडवांस अमाउंट जनवरी के दूसरे हफ्ते में जमा कराया जाएगा.

जानकारी के अनुसार हज यात्रा 2018  के लिए  केंद्रीय हज कमेटी ने एक्शन प्लान जारी कर दिया, जिसमें इन तारीखों की घोषणा की गई. एक्शन प्लान के अनुसार हज फ्लाइटें 11 जुलाई से 13 अगस्त के बीच जाएंगी और उनकी वापसी 24 अगस्त से होगी. आपको बता दे कि यह पहला मौका है जब हज कमेटी ने आवेदन की तारीख से केवल 6 दिन पहले इसकी घोषणा की. हालांकि पहले आवेदन भरने की शुरूआत दिसंबर से होने की चर्चा थी, लेकिन अचानक कमेटी ने ये तारीखें तय कर दीं.

गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने नई हज नीति पेश की थी. इसमें 45 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को बिना मेहरम के हज पर जाने की इजाजत देने और समुद्री जहाजों से हजयात्रा के विकल्प पर विचार करने सहित कई कदम सुझाए गए थे.  'हज नीति 2018-22' में हज यात्रियों को समुद्री मार्ग से भेजने के विकल्प पर काम करने की बात की गई थी. आने वाले समय में समुद्री जहाज के जरिए हज पर जाना लोगों के लिए एक सस्ता विकल्प हो सकता है.

नोएडा के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के घर इनकम टैक्स का छापा

वेजिटेरियन यात्रियों को बॉयोडिग्रेडेबल प्लेट में मिलेगा खाना

राजस्थान पहुंची ठण्ड की लहर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -