आईफोन यूजर्स को मिलेगा अब कार-की फीचर
आईफोन यूजर्स को मिलेगा अब कार-की फीचर
Share:

अमेरिकन टेक कंपनी एपल (Apple) ने अपनी सालाना होने वाली वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2020 में अब तक का सबसे शानदार फीचर पेश किया है, जिसका नाम कार-की (Car Key) है। यूजर्स इस फीचर के जरिए अपने वाहन को बिना चाबी के स्टार्ट करने के साथ-साथ अनलॉक कर पाएंगे। आपको बता दें कि कंपनी ने इस फीचर के लिए वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्लू के साथ साझेदारी की है। वहीं, कंपनी इस फीचर का सपोर्ट सबसे पहले BMW 5 series में देगी।

वर्चुअल कार-की क्या है
वर्चुअल कार-की एक तरह की डिजिटल-की होती है, जो यूजर के डिवाइस में लगी एनएफसी चिप की मदद से काम करती है। यूजर्स इस कार-की के जरिए टच करके अपने वाहन को अनलॉक और स्टार्ट कर सकते हैं। एपल पहली बार इस तरह का फीचर अपने डिवाइस में देने जा रहा है। इससे पहले बीएमडब्ल्यू ने अपने कुछ वाहनों के लिए एंड्रॉयड डिवाइस में इस फीचर का सपोर्ट दिया था।

एपल की कार-की ऐसे करेगी काम
यूजर्स को वाहन अनलॉक करने के लिए अपने एपल डिवाइस को सबसे पहले एनएफसी रीडर पैनल के बगल में ले जाना होगा। इसके बाद यूजर्स फेस आईडी या फिर टच आईडी के जरिए वाहन को अनलॉक कर सकेंगे। अब वाहन को स्टार्ट करने के लिए यूजर्स को अपना डिवाइस वायरलेस चार्जर पैनल पर रखना होगा। इतना करने के बाद यूजर्स इग्निशन बटन दबाकर वाहन को स्टार्ट कर सकेंगे।

एपल कार-की को परिवार के सदस्यों के साथ कर सकते हैं शेयर
खास बात यह है कि यूजर्स एपल कार-की की कॉपी बनाकर आई-मैसेज के जरिए अपने परिवार के पांच सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं।

भारत में एपल कार-की कब होगी लॉन्च
एपल ने अपने कार्यक्रम में कार-की फीचर की भारत में लॉन्चिंग को लेकर आधिकारिक एलान नहीं किया है। लेकिन उम्मीद की जा रही हैं कि बीएमडब्ल्यू आने वाले समय में भारतीय ग्राहकों को वाहन के साथ इस फीचर का सपोर्ट देगी।

iPadOS 14 ऑपरेटिंग सिस्टम
बता दें कि कंपनी ने इसके अलावा वर्ल्ड वाइड डेवपलर्स कॉन्फ्रेंस 2020 कार्यक्रम में आईपैड यूजर्स के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम iPadOS 14 पेश किया है। यूजर्स को इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में लेटेस्ट फीचर्स मिले हैं। इसके अलावा इस लेटेस्ट वर्जन में कॉलिंग, एपल पेंसिल और टूलबार्स समेत अन्य कई फंक्शन को नया डिजाइन दिया गया है।

Samsung लॉन्च करेगी The Serif TV सीरीज

Jio ने किया नया रिचार्ज प्लान लॉन्च

Gionee ने भारत में लॉन्च की धांसू स्मार्टवॉच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -