ऐपल के पेटेंट केस पर आया फैसला, क्वॉलकॉम को देना पड़ेगा पेमेंट
ऐपल के पेटेंट केस पर आया फैसला, क्वॉलकॉम को देना पड़ेगा पेमेंट
Share:

बीते दो सालो से दिग्गज कंपनी ऐपल और क्वॉलकॉम ने पेटेंट लाइसेंसिंग को लेकर चल रही कानूनी लड़ाई को सुलझा लिया है. दोनों कंपनियों के बीच अब सभी कानूनी झगड़े खत्म हो गए हैं और रॉयल्टी विवाद का भी सेटलमेंट हो गया है. इस सरप्राइज सेटलमेंट के बाद iPhone में एक बार फिर क्वॉलकॉम के मॉडेम चिप्स का इस्तेमाल हो सकेगा. दोनों कंपनियों में ग्लोबल पेटेंट लाइसेंस और चिपसेट सप्लाई का एग्रीमेंट हुआ है. दोनों कंपनियों के संयुक्त बयान के मुताबिक ऐपल, क्वॉलकॉम को पेमेंट भी करेगी. पेमेंट की रकम का​ फिलहाल सामने नही आ पाई है. 

Oneplus 6T की कीमत में आई भारी गिरावट, अभी उठाए फायदा

प्राप्त जानकारी के लिए बता दे अमेरिका के अलावा चीन, जर्मनी और कई दूसरे देशों में दोनों कंपनियों के बीच कानूनी लड़ाई चल रही थी. इस सेटलमेंट के बाद सारे कानूनी विवाद खत्म हो गए हैं. कंपनियों के बीच 6 साल का लाइसेंसिंग एग्रीमेंट भी हुआ है, जिसे 2 साल एक्सटेंड करने का भी विकल्प है. इस बीच, फिलहाल ऐपल को iPhone चिप की सप्लाई करने वाली कंपनी इंटेल (Intel) ने इस सेटलमेंट के बाद कहा है कि वह मॉडेम चिप बिजनेस से बाहर होगी. इंटेल ने कहा है कि उसने 5G मोबाइल मॉडेम मार्केट छोड़ने का फैसला किया है. कंपनी ने कहा है कि वह PC, स्मार्ट होम डिवाइसेज के लिए 4G और 5G मॉडेम पर फोकस करेगी. वही, अपने 5G इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस पर भी ध्यान देगी.

YouTube ने लॉन्च किया नया फीचर, फेक कंटेंट से मिलेगी निजात

कंपनी ने 5G चिप की सप्लाई क्वॉलकॉम पहले से ही कर रही है,जबकि इंटेल अभी उसे डिवेलप कर रही है, ऐसे में इस डील से ऐपल को सैमसंग और दूसरी कंपनियो से मुकाबला करने में मदद मिलेगी. इससे पहले, ऐपल ने क्वॉलकॉम पर मॉडेप चिप बिजनेस में अपना एकाधिकार बनाए रखने के लिए अवैध पेटेंट प्रैक्टिस इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. मोबाइल डेटा नेटवर्क से  मॉडेप चिप, फोन को कनेक्ट करने का काम करती है.

Poco F2 स्मार्टफोन है दमदार फीचर से लैस, जल्द होगा लॉन्च

Honor 20i : कल लॉन्च होने की संभावना, ये होगें फीचर

Xiaomi बाजार मे पेश करने वाली है स्मार्ट टीवी, जानिए खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -