Apple App Store ने 2019 में 519 बिलियन डॉलर का किया डिजिटल कारोबार
Apple App Store ने 2019 में 519 बिलियन डॉलर का किया डिजिटल कारोबार
Share:

 Apple ने कल यानि सोमवार को घोषणा किया कि उसने App Store ने पिछले साल कुल 519 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ग्लोबल डिजिटल कारोबार किया है। इंडिपेंडेंट इकोनॉमिस्ट्स द्वारा कंडक्ट किए गए विशलेषण में इस बात का खुलासा किया गया है। App Store के कुल कारोबार में सबसे ज्यादा मोबाइल कॉमर्स (m-commerce) ऐप्स, डिजिटल गुड्स एंड सर्विस ऐप्स का योगदान रहा है। Apple का यह डिजिटल कारोबार दुनियाभर के कुल 175 देशों में फैला है। Apple ने कहा कुल कारोबार में से $61 बिलियन में डिजिटल आइटम्स का निर्माण होता है, कंपनी को 30 प्रतिशत की कटौती (या लंबे समय तक चलने वाले सदस्यता के मामले में 15 प्रतिशत) प्राप्त हो सकती है। 

जिसमें सबसे बड़ी श्रेणी, मोबाइल गेम, साथ ही इन-ऐप खरीदारी, कुछ सदस्यता और भुगतान किए गए एप्लिकेशन की इकाई बिक्री शामिल है।स्टडी में ध्यानपूर्वक ये कहा गया है कि यह आंकड़ा कुल App Store बिलिंग के समान नहीं है। एनालिसिस ग्रुप का कहना है कि यह कुछ प्रोडक्ट्स को काउंट करता है, जैसे कि वीडियो स्ट्रीमिंग सब्सक्रिपशन्स, जो कि कहीं और भी खरीदी जा सकती हैं, लेकिन मुख्य रूप से एक iOS डिवाइस पर मीडिया की खपत शामिल है, साथ ही एंटरप्राइज़ ऐप सेवाएं जो आमतौर पर कर्मचारी उपयोग के लिए एक बड़ी कंपनी द्वारा खरीदी जाती हैं।इन-ऐप एडवर्टाइजिंग को बड़े पैमाने पर मोबाइल गेमिंग के जरिए $45 बिलियन का कारोबार हुआ है। इन सब में राइड हैंडलिंग सॉफ्टवेयर जैसे कि फूड डिलीवरी ऐप्स से लेकर रिटेल शॉप्स के ऐप्स के जरिए बांकि के $413 बिलियन का कारोबार शामिल है। 

स्टडी का कहना है कि Apple इनमें से कोई कट नहीं लेता है। ये आंकड़ें आम तौर पर कंपनी के तेजी से बढ़ते सेवाओं के व्यापार के बारे में जो कुछ भी जानते हैं उसके अनुरूप हैं साथ ही, ये App Store से साप्ताहिक और मासिक आधार पर कितना बनता है। लेकिन इस ग्रैन्युलैरिटी का कॉन्क्रिट ब्रेकडाउन देखना दिलचस्प होगा।Apple ने 1984 में अपनी पर्सनल टेक्नोलॉजी Macintosh के लॉन्च के साथ ही क्रांतिकारी बदलाव किए हैं। आज, Apple दुनियाभर में  iPhone, iPad, Mac, Apple Watch, और Apple TV के जरिए लीड कर रहा है। Apple के पांच सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म्स -  iOS, iPadOS, macOS, watchOS, और tvOS के जरिए यूजर्स को हर Apple डिवाइस में सीमलेस सर्विस मिल रही है। 

दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बना गेम बना PUBG

Realme TV और Smart Watch की जानिये की है कीमत

इन स्मार्टफोन को मिलेगा एंड्रॉयड 11 बीटा वर्जन का अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -