हज यात्रियों के लिए लांच किया गया एप, जानिए कैसे करें डाउनलोड और क्या मिलेंगी सुविधाएं ?

Jul 11 2019 09:00 PM
हज यात्रियों के लिए लांच किया गया एप, जानिए कैसे करें डाउनलोड और क्या मिलेंगी सुविधाएं ?

लखनऊ: हज यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक मोबाइल एप शुरू किया गया है, जो हजियों के लिए बेहतर सुविधा का ध्यान रखेगा और उनकी मुश्किल घड़ी में सहायक होगा. स्टेट हज कमेटी के सचिव राहुल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि काउंसिल जनरल ऑफ इंडिया ने इंडियन हाजी इन्फरेमेशन सिस्टम नामक एप शुरू किया है. इससे हाजियों को काफी सहूलियत होगी.

लाइट से लेकर अन्य छोटी-छोटी जानकारी भी इस एप से मिल सकेगी, मदीना व मिना में अपनी लकेशन समझनी हो या फिर अपनी समस्या को दूर करने के लिए हज सेवकों से संपर्क करना हो, इसके जरिए सब आसान हो जाएगा. उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से हज यात्री सीधे भारतीय हज दफ्तर से जुड़ सकेंगे. एप में मौजूद इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 8002477786 पर कल कर सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे.  इस एप को हज यात्री प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. 

इस एप का इस्तमाल करने के लिए हज यात्रियों को अपना कवर नंबर, पासपोर्ट नंबर व मोबाइल नंबर एप में फीड कर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. गुप्ता ने बताया है कि नंबर फीड करने के बाद एप पूरी तरह एक्टिव हो जाएगा, जिसके बाद हज यात्री वीडियो के माध्यम से हज अरकान का तरीका जान सकते हैं. सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान श्रद्धालु क्या कर सकते हैं और क्या नहीं, इसकी भी जानकारी एप के माद्यम से मिल सकेगी.

वर्ल्ड कप: भारत में ही मना टीम इंडिया की हार का जश्न, लगे राष्ट्र विरोधी नारे

उत्तर प्रदेश: आपस में भिड़ीं रोडवेज की दो बसें, तीन की मौत कई घायल

विस्तार एयरलाइन्स सिंगापुर के लिए शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट, जानिए क्या रहेगा किराया