इस दवाई की एक खुराक ले ली तो 6 महीने तक नहीं होगा मलेरिया!
इस दवाई की एक खुराक ले ली तो 6 महीने तक नहीं होगा मलेरिया!
Share:

मलेरिया आज के समय में एक गंभीर बीमारी बन चुकी है और इससे बचाव को लेकर अफ्रीका में शोधकर्ताओं को बड़ी कामयाबी मिली है। जी दरअसल एक ऐसी दवा का ट्रायल किया गया है, जो एक बार लेने पर छह महीने तक मलेरिया से बचाव करता है। सुनकर आपको ख़ुशी हो रही होगी और यह बात सच भी है। जी दरअसल छोटी अवधि के लिए यह एंटीबॉडी दवा काफी कारगर मानी जा रही है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ क्लिनिकल ट्रायल की स्टडी में पता चला है कि इस एंटीबॉडी दवा की एक खुराक छह महीनों तक मलेरिया नहीं होने देगी। आपको बता दें कि यह एंटीबॉडी 24 हफ्ते की इस अवधि के दौरान मलेरिया से बचाव के लिए 88।2 फीसदी प्रभावी है।

जी हाँ और यह स्टडी द न्यू इंग्लैंड जर्नल में प्रकाशित की गई और सिएटल में अमेरिकन सोसाइटी ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड हाइजीन 2022 की सालाना बैठक में पेश की गई। खबरों के अनुसार यह स्टडी माली के बामको की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेज, टेक्नीक्स एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी के शिक्षक डॉ। कसूम कायेंताओ की अगुवाई में की गई। वहीं इस दौरान अफ्रीका के कालिफाबोगू और टोरोडो गांवों में ट्रायल किए गए। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस एंटीबॉडी से सभी लोगों की सुरक्षा नहीं होगी। जी दरअसल उन्होंने बताया कि ट्रायल के दौरान ड्रिप के जरिए लोगों को यह एंटीबॉडी दी गई, हालांकि यह तरीका मुश्किल है, क्योंकि इस तरीके से बड़ी आबादी को दवा नहीं दी जा सकती। इसी के साथ इससे मिले नतीजे उत्साहजनक रहे हैं, इस वजह से इसे वयस्कों के अलावा बच्चों पर भी टेस्ट किया जा रहा है।

डेड बॉडीज के बीच इस कपल ने रचाई शादी, वजह जानकर होगी हैरानी

आपको बता दें कि इस स्टडी में कहा गया कि यह एंटीबॉडी अलग तरीके से काम करती है। जी हाँ और इसके द्वारा मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से मनुष्य के शरीर में पहुंचने वाले परजीवियों के साइकिल को तोड़ा जाता है। केवल यही नहीं बल्कि यह एंटीबॉडीज मच्छरों के काटने से मनुष्यों के लीवर तक पहुंचने वाले अविकसित परजीवियों को निशाना बनाते हैं।

वहीं इस रिसर्च में शामिल माली के 330 वयस्कों में से कुछ को एंटीबॉडीज की अलग-अलग मात्रा में खुराक दी गई और 24 हफ्तों तक हर दो हफ्ते में इन लोगों की मलेरिया की जांच हुई, जो बीमार हुआ, उसका इलाज किया गया। अंत में स्टडी के नतीजों से पता चलता है कि इस दवा से कई महीनों तक मलेरिया से बचा जा सकता है। सामने आने वाली रिपोर्ट कहती है कि इस दवा को उसी तरह इस्तेमाल करने का विचार है, जैसे मलेरिया से बचने के लिए अन्य उपाय उपयोग किए जाते हैं।

21 दिन की बच्ची के पेट से निकले 8 भ्रूण, देखकर डॉक्टर के भी उड़ गए होश

61 साल की उम्र में ये शख्स करने जा रहा है 88वीं बार शादी

OMG! पैदा हुआ मरा बच्चा, डॉक्टरों ने ऐसे कर दिया जिंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -