अडानी की झोली में आई एक और मीडिया कंपनी, इस एजेंसी की खरीदी सबसे बड़ी हिस्सेदारी
अडानी की झोली में आई एक और मीडिया कंपनी, इस एजेंसी की खरीदी सबसे बड़ी हिस्सेदारी
Share:

अरबपति गौतम अडानी समूह का मीडिया सेक्टर में दबदबा बढ़ रहा है। अडानी समूह ने समाचार एजेंसी IANS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में बड़ी भागेदारी हासिल कर ली है। शेयर बाजार को दी खबर में समूह की लीडिंग कंपनी- अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया कि इसकी सहायक एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने IANS इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के इक्विटी शेयरों में 50.50 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। हालांकि, कंपनी ने अधिग्रहण मूल्य का खुलासा नहीं किया है। 

अडानी समूह ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, "एएमएनएल ने IANS एवं IANS के एक शेयरधारक संदीप बामजई के साथ IANS के सिलसिले में अपने पारस्परिक अधिकारों को रिकॉर्ड करने के लिए एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।" अडानी समूह ने आगे कहा-IANS का सभी परिचालन तथा प्रबंधन नियंत्रण एएमएनएल के पास होगा और एएमएनएल को IANS के सभी निदेशकों को नियुक्त करने का अधिकार होगा।

अडानी ने बीते वर्ष मार्च में मीडिया कारोबार में कदम रखा था। समूह ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया का अधिग्रहण करने की घोषणा की। इसे डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म बीक्यू प्राइम संचालित करता है। इसके बाद दिसंबर में इसने ब्रॉडकास्टर एनडीटीवी में तकरीबन 65 प्रतिशत भागीदारी ले ली। वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में IANS का राजस्व 11.86 करोड़ रुपये था। बीते कुछ सालों में अडानी समूह ने मीडिया के अतिरिक्त कोयला, एनर्जी वितरण, डेटा सेंटर और हाल ही में सीमेंट और तांबे के उत्पादन में सक्रियता बढ़ाई है। इसने एक निजी नेटवर्क स्थापित करने के लिए 5G टेलीकॉम स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई तथा अधिग्रहण भी किया।

'ये पैसा ऐंठने का तरीका...', पूछताछ के दौरान बोला प्रिया सिंह पर कार चढ़ाने वाला सीनियर ब्यूरोक्रेट का बेटा

पन्नू को जान से मरने की कोशिश वाली जांच में हुई गलती तो भारत-अमेरिका संबंधों पर पड़ सकता है असर

अरब सागर में मालवाहक जहाज को हाईजैक करने की चल रही थी प्लानिंग, इस तरह नौसान ने किया नाकाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -