सामने आया कोरोना संक्रमण का एक और खतरनाक साइड इफेक्ट, देखकर डरे डॉक्टर
सामने आया कोरोना संक्रमण का एक और खतरनाक साइड इफेक्ट, देखकर डरे डॉक्टर
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी वेव कमजोर पड़ चुकी है। मगर कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्तियों को कई प्रकार के रोग घेर रहे है। ब्लैक, व्हाइट तथा येलो फंगस के पश्चात् अब एक नए प्रकार के भयावह रोग कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्तियों में सामने आई है। इसका नाम है साइटोमेगालो वायरस। इस रोग में मरीज को मल के मार्ग में ब्लीडिंग की परेशानी होती है। दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में कोरोना रोगियों में साइटोमेगालो वायरस पांच केस सामने आए हैं। पांच में से एक रोगी की मौत हो गई है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार, पोस्ट कोविड साइटोमेगालो वायरस की वजह से होने वाली रेक्टल ब्लीडिंग के पांच मामलों की भारत में ये पहली रिपोर्ट है। ये सभी रोगी दिल्ली-NCR के थे। सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉ अनिल अरोड़ा के अनुसार, बीते 45 दिनों में कोरोना के पांच रोगियों में साइटोमेगालो वायरस के कारण मल के मार्ग में ब्लीडिंग के केस सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि ये सभी मरीज कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने के 20 से 30 दिनों के पश्चात् पेट में दर्द और मल में खून आने की परेशानियों के साथ सर गंगा राम अस्पताल पहुंचे। ये कोरोना का संकेत नहीं है। 

चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाएं विशेष तौर पर स्टेरॉयड रोगियों की इम्युनिटी को कमजोर कर देती हैं। जिसके कारण रोगियों को कई और प्रकार के रोग हो जाते हैं। ऐसा ही एक संक्रमण साइटोमेगालो वायरस है। ये वायरस कमजोर इम्युनिटी वालों पर अटैक करता है। साइटोमेगालो वायरस एक सामान्य हर्पीज वायरस है। सामान्य रूप से यह वायरस शरीर में निष्क्रिय पड़ा रहता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उच्च स्तरीय मीटिंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल

कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कार्य किया जाएगा शुरू

स्पोर्ट्स ब्रा में ही कोरोना टीका लगवाने पहुंची मलाइका अरोड़ा, ट्रोलर्स ने कहा- वैक्सीन लगवाने गई थी या जिम...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -