बढ़ने लगे कोरोना केस, केंद्र ने दी चेतावनी
बढ़ने लगे कोरोना केस, केंद्र ने दी चेतावनी
Share:

भारत में अभी महामारी कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है और मरीजों का ग्राफ बहुत कम है। हालाँकि पड़ोसी देश चीन और यूरोप के कुछ देशों में कोरोना विस्फोट ने सभी की चिंता बढ़ा दी है। जी दरअसल यहां पिछले कुछ हफ्ते में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहीँ भारत में भी इसे लेकर चिंताएं बढ़ने लगी हैं। आप सभी को बता दें कि कोरोना के नए खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों, सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र लिखकर कुछ सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। जी दरअसल केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रदेश लोगों को कोविड रोधी टीका लेने को प्रोत्साहित करते रहें।

इसी के साथ ही, लोगों को फेस मास्क पहनते रहने, सार्वजनिक स्थलों या भीड़-भाड़ में एक-दूसरे से शारीरिक दूरी बरतने और साफ-सफाई पर ध्यान दें। आप सभी को बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने चिट्ठी में कहा है कि, 'किसी प्रदेश का शासन-प्रशासन यह सोचकर लापरवाह न हो जाए कि अब नए कोरोना केस की संख्या चिंताजनक नहीं है।' इसके अलावा भूषण ने अपनी चिट्ठी में सबको चौकन्ना रहते हुए पांच बातों का ख्याल रखने को कहा है। इस लिस्ट में जांच करन, पता लगाना, इलाज करना, टीकाकरण करना और कोविड अनुकूल व्यवहार करना शामिल है।

आप सभी को बता दें कि चिट्ठी के जरिए केंद्र ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को हिदायत दी है कि, 'वो इनसाकॉग नेटवर्क को पर्याप्त मात्रा में सैंपल्स भेजते रहें ताकि वक्त रहते नए कोरोना वेरियेंट का पता चल सके। पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ देशों में कोरोना की नई लहर देखी जा रही है। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जीनोम सिक्वेंसिंग पर जोर-शोर से काम करना चाहिए, साथ ही कोविड-19 के हालात पर पूरी नजर रखी जाए।' आप सभी को बता दें कि भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में अभी भी इस महामारी के खिलाफ जंग जारी है।

वहीं इन सभी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से एक चेतावनी जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि दुनिया के किन देशों में कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने वाले हैं। जी दरअसल WHO ने कहा कि दुनिया में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ सकते हैं।

कोविड अपडेट: भारत में 2,528 नए मामले, 149 मौतें

IPL में एक करोड़ की पड़ेगी एक गलती, BCCI ने सख्त किए नियम

यूपी में हटाए गए सभी कोविड प्रतिबन्ध, कोरोना के मामले घटने पर लिया गया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -