IPL में एक करोड़ की पड़ेगी एक गलती, BCCI ने सख्त किए नियम
IPL में एक करोड़ की पड़ेगी एक गलती, BCCI ने सख्त किए नियम
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना महामारी का कहर भले कम हो गया हो, मगर खतरा अभी पूरी तरह टला नहीं है. वहीं, आगामी IPL 2022 में BCCI इसे हल्के में नहीं ले रही है और कुछ सख्त कदमों और गंभीर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार हैं. IPL 2022 के दौरान प्लेयर्स और टीम के अधिकारियों द्वारा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर कड़े प्रतिबंध लग सकते हैं. यह एक मैच के निलंबन से लेकर सात दिनों तक क्वारंटीन में रहने या पूरी लीग से निकालने के भी हो सकते हैं.

दूसरी तरफ, किसी प्लेयर या मैच अधिकारी के परिवार के सदस्य द्वारा बायो बबल को तोड़ने पर और भी कड़े प्रतिबंध लगेंगे. क्रिकबज की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यदि कोई टीम जानबूझकर किसी बाहरी शख्स को टीम के बायो बबल में आने देती है, तो उसे पहली चूक के लिए 1 करोड़ रुपये तक की सजा हो सकती है और बाद में गलती होने पर टीम के टैली से एक या दो अंक कट सकते हैं. BCCI ने कहा है कि, 'कोरोना महामारी व्यक्तियों के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है और सुरक्षित माहौल प्रदान करने के लिए किए गए उपायों के लिए इन परिचालन नियमों के अधीन प्रत्येक शख्स द्वारा सहयोग, प्रतिबद्धता और पालन सर्वोपरि है.' 

दंड की तालिका ए में, यह कहा गया है कि एक प्लेयर, टीम अधिकारी या मैच अधिकारी द्वारा बायो बबल तोड़ा जाता है तो वे उन पर कड़े प्रतिबंध लगेंगे. पहला अपराध करने पर, 7 दिन का पुन: क्वारंटीन या ऐसी अन्य अवधि जो IPL 2022 के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जा सकती है. वहीं, दूसरा अपराध करने पर, एक मैच का निलंबन (वेतन के बिना) 7 दिन की अवधि के पूरा होने के बाद या IPL 2022 के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में दी जाने वाली ऐसी अवधि के बाद प्रभावी होगा. तीसरा अपराध करने पर शेष सीजन के लिए पंजीकृत टीम से हटाया जा सकता है. इस बीच, परिवार के सदस्यों के लिए भी दो प्रकार के प्रतिबंध हैं. 

पहला- परिवार के सदस्य के लिए 7 दिन की जरूरत या IPL 2022 के दौरान स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जाने वाली ऐसी अन्य अवधि के लिए पुन: क्वारंटीन में रहना होगा.

दूसरा: बाकी सीजन के लिए टीम या परिवार के सदस्य को बबल से स्थायी रूप से हटाना और संबंधित प्लेयर , टीम अधिकारी, मैच अधिकारी या ऐसी अन्य अवधि की जरूरत के लिए 7-दिन क्वारंटीन की दरकार होती है, जो स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल में प्रदान की जा सकती है.

बोर्ड ने कुछ अन्य प्रतिबंधों को भी सूचीबद्ध किया है. जो इस प्रकार हैं:-

उल्लंघन: अगर कोई फ्रेंचाइजी 12 से कम खिलाड़ी उपलब्ध होने की वजह से किसी भी मैच के लिए टीम को मैदान में उतारने में असमर्थ है, तो अंतिम एकादश में कम से कम 7 भारतीय होने चाहिए, साथ में प्लस 1 स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक होने चाहिए. 

मंजूरी: BCCI अपने विवेक से बाद के सत्र के लिए मैच को पुनर्निर्धारित करने की कोशिश करेगी. यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो इस मुद्दे को IPL तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा. IPL तकनीकी समिति का फैसला, अंतिम होगा.

उन लोगों के लिए भी प्रतिबंध रखे गए हैं, जो कोरोना टेस्टिंग नहीं कर रहे हैं. पहले अपराध पर चेतावनी दी जाएगी और बाद में अपराध करने पर प्रति अपराध 75,000 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. इस श्रेणी के अपराधी तब तक स्टेडियम या प्रशिक्षण सुविधा में एंट्री के लिए पात्र नहीं होंगे, जब तक कि छूटी हुई परीक्षा नहीं हो जाती. बता दें कि IPL का 15वां सीजन 26 मार्च से आरम्भ होगा, जिसमें पहले मुकाबले में CSK और KKR सामने-सामने होंगे. 

प्रधानमंत्री आज एलबीएसएनएए में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फाउंडेशन कोर्स समारोह को संबोधित करेंगे

गुवाहाटी इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज में इस खिलाड़ी को मात देकर दर्श नें कर दिया बड़ा उलटफेर

राही सरनोबत और मनु भाकर ने राष्ट्रीय निशानेबाजी ट्रायल में हासिल की जीत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -