विदेश से MP लाए गए एक और चीते की हुई मौत, बीमारी नहीं इस कारण गई जान
विदेश से MP लाए गए एक और चीते की हुई मौत, बीमारी नहीं इस कारण गई जान
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश से एक दुखद घटना सामने आ रही है यहाँ कूनो नेशनल पार्क में विदेश से लाए गए एक और चीते की मौत हो गई है। मादा चीता दक्षा की मौत हो गई। हालांकि उसकी मौत की वजह बीमारी नहीं बल्कि अन्य चीतों से लड़ाई है। अफ्रीका से आए चीता दक्षा का कूनो राष्ट्रीय उद्यान के भीतरअन्य चीतों से लड़ाई हो गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, नर चीता फिंडा, वायु और अग्नि से मादा चीता दक्षा और धीरा की भिड़ंत हुई थी। इसी में दक्षा की जान चली गई। दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए ये तीसरे चीते की मौत है। इसकी पुष्टि पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने की है। 

प्राप्त खबर के मुताबिक, कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़ों में 11 दक्षिण साउथ अफ्रीकी एवं 4 नामीबियाई चीतों को रखा गया हैं जिन्हें शीघ्र ही खुले जंगल में छोड़ने को लेकर योजना बनाई जा रही थी। खुले जंगल में जाने से पूर्व ही कूनो प्रबंधन इन नर एवं मादा चीतो की मेटिंग (प्रजनन) कराने के प्रयास में लगा हुआ था। मंगलवार को इसी काम के लिए बड़े बाड़े में दक्षिण अफ्रीकी दो चीतों को मादा चीता के पास छोड़ा गया था।

कूनो अफसर उनकी मेटिंग की बाट जोहते रहे मगर इसी बीच मेटिंग की जद्दोजहद करते हुए दोनों नर चीता मादा चीता दक्षा पर हावी हो गए। इसी के चलते उनके बीच लड़ाई हो गई। थोडी देर पश्चात् जैसे ही नर चीतों को अलग किया गया एवं मादा चीता की वेटनरी डॉक्टर्स ने जांच की तो दक्षा की मौत हो चुकी थी। बता दे कि इससे पहले कूनो नेशनल पार्क में उदय नाम के चीते की मौत हो गई थी। उसे दक्षिण अफ्रीका से कूनो लाया गया था। सबसे पहले मादा चीता शासा की मौत हुई थी। शासा की मौत स्वास्थ्य में गड़बड़ी की वजह से हुई थी।

'ममता बनर्जी साबित करे कि, The Kashmir Files प्रोपेगेंडा है..', बंगाल CM को विवेक अग्निहोत्री का लीगल नोटिस

'जरूर देखें, बिना गोला--बारूद के कैसे फैलाया जा रहा आतंकवाद..', The Kerala Story पर बोले सीएम धामी

भाजपा की लाडली बहना के सामने कांग्रेस ने किया नारी सम्मान योजना का शुभारंभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -