लोकसभा चुनाव से पहले बसपा को एक और झटका, RLD में शामिल हुए मायावती के भरोसेमंद सांसद मलूक नागर
लोकसभा चुनाव से पहले बसपा को एक और झटका, RLD में शामिल हुए मायावती के भरोसेमंद सांसद मलूक नागर
Share:

लखनऊ: लोकसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को एक और झटका लगा है, उत्तर प्रदेश की बिजनौर सीट से सांसद मलूक नागर ने पार्टी छोड़कर राष्ट्रीय लोक दल (RLD) का दामन थाम लिया है। पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी ने RLD में उनका स्वागत किया। नागर की विदाई, बिजनौर सीट से उनका टिकट काटकर चौधरी बिजेंद्र सिंह को देने के मायावती के फैसले के बाद हुई है। 

मायावती के भरोसेमंद नेता मलूक नागर इससे पहले क्रमश: 2009 और 2014 में मेरठ और बिजनौर से चुनाव लड़े थे और हार गए थे। इन हार के बावजूद, मायावती ने उन पर भरोसा बनाए रखा और 2019 में उन्हें फिर से बिजनौर से नामांकित किया, जहां उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन के कारण जीत हासिल की। नागर को उत्तर प्रदेश के सबसे धनी सांसदों में से एक के रूप में भी जाना जाता है। नागर के जाने से अंबेडकर नगर के सांसद रितेश पांडे, लालगंज से पहली बार सांसद बनीं संगीता आज़ाद और ग़ाज़ीपुर के सांसद अफ़ज़ाल अंसारी समेत कई लोगों के बसपा से बाहर होने का सिलसिला जुड़ गया है। पांडे और आजाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं, जबकि कुंवर दानिश अली कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। अफजाल अंसारी को सपा से ग़ाज़ीपुर से टिकट मिला है। 

मायावती को लिखे अपने इस्तीफे में, रितेश पांडे ने अपने प्रस्थान के कारणों के रूप में संचार की कमी और पार्टी गतिविधियों से बहिष्कार का हवाला दिया। इसी तरह, कुंवर दानिश अली ने संसद में अपमानजनक भाषा का सामना करने के बाद बसपा छोड़ दी और उन्हें कांग्रेस से समर्थन मिला, जिसने अब उन्हें अमरोहा से अपना उम्मीदवार बनाया है। 80 सीटों के साथ उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव में खासा महत्व रखता है. पिछले चुनाव में बसपा और सपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था, जिसमें बसपा को 10 सीटें मिली थीं, जबकि सपा को पांच सीटें मिली थीं। हालाँकि, चुनाव के बाद गठबंधन भंग हो गया था।

इस बीच, चुनाव आयोग ने सात चरणों में होने वाले चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है और वोटों की गिनती 4 जून को तय की गई है। चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को निर्धारित हैं।

ईद की नमाज़ में शामिल हुईं ममता बनर्जी, बोलीं- खून बहा देंगे, लेकिन CAA-NRC लागू नहीं होने देंगे

IPL 2024: राजस्थान के कप्तान संजू सेमसन पर क्यों लगा 12 लाख का जुर्माना ?

अपनी ही बहन को भाई ने 1.30 लाख रुपये में बेचा, शादी के बाद कहीं ओर बेचने चला दूल्हा और...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -