नो केस्लिंग वर्ल्ड मास्टर्स शतरंज में आनंद ने बनाई बढ़त
नो केस्लिंग वर्ल्ड मास्टर्स शतरंज में आनंद ने बनाई बढ़त
Share:

इंडिया के 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन डोर्टमंड शतरंज में लगातार दूसरे वर्ष नो केस्लिंग वर्ल्ड मास्टर्स शतरंज का खिताब  जीतने की कोशिश कर रहे है। शतरंज के इस फॉर्मेट में राजा को सुरक्षित करने की खास चाल किलेबंदी को करने की मंजूरी नहीं होती। आनंद नें बीते वर्ष पूर्व विश्व चैम्पियन रूस के बालदिमीर क्रामनिक को व्यक्तिगत श्रंखला में मात देकर पहली बार यह खिताब जीता था जबकि इस बार इस प्रतियोगिता को 4 खिलाड़ियों के मध्य डबल राउंड रॉबिन आधार पर खेला जा रहा है। 

अभी तक आनंद पहले तीन राउंड में जर्मनी के दिमित्री कोल्लार्स और इंग्लैंड के माइकल एडम्स से ड्रॉ खेलकर तो जर्मनी के डेनियल फ्रिडमन को पराजित करते हुए 2 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे है और अब उन्हे इन सभी खिलाड़ियों से एक और  मुक़ाबला खेलना अब भी बचा हुआ है।  बता दें कि आनंद के अलावा दिमित्री और एडम्स 1.5 अंक तो डेनियल फिलहाल 1 अंक बनाकर खेलने वाले है। प्रतियोगिता में पूर्व विश्व चैम्पियन ब्लादिमीर क्रामनिक स्वास्थ्य कारणो से अंतिम समय में नाम वापस लेना पड़ गया।

वहीं कुछ दिन पहले ख़बरें थी कि 35वें लियॉन शतरंज फेस्टिवल रैपिड टूर्नामेंट के फाइनल में इंडिया के 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को पराजित करते हुए इज़राइल के बोरिस गेलफंड विजेता बन चुके है। दोनों के बीच रैपिड मुकाबलो में जोरदार संघर्ष देखने के लिए मिला है और खेले गए 4 मुकाबलों में आनंद और गेलफंड 2-2 मुक़ाबले जीतकर बराबरी पर रहे पर जिसके उपरांत हुए ब्लिट्ज टाईब्रेक में दोनों मुक़ाबले जीतकर बोरिस गेलफंड विजेता बन चुके है। आनंद 2012 में गेलफंड को रैपिड टाईब्रेक में हराकर ही 5वीं बार वर्ल्डचैम्पियन बने थे और ठीक इसके 10 वर्ष के उपरांत बोरिस नें आनंद को टाईब्रेक में हराकर लियॉन मास्टर्स का खिताब अपने नाम कर लिया है!

Ind Vs WI: विंडीज के खिलाफ 'गब्बर' का धमाका, 3 रनों से पहला ODI जीता भारत

राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से बाहर हुई ये खिलाड़ी, जानिए क्या है मामला

टेनिस खिलाड़ी Ashley ने खेल छोड़ पकड़ी मॉडलिंग, मिरर के सामने हो गई टॉपलेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -