यमुना नदी में बढ़ा अमोनिया का स्तर, दिल्ली के कई इलाकों में हुई पानी की किल्लत

By Emmanual Massey
Jan 13 2021 08:56 AM
यमुना नदी में बढ़ा अमोनिया का स्तर, दिल्ली के कई इलाकों में हुई पानी की किल्लत

नई दिल्ली: दिल्ली जल बोर्ड ने यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने के कारण दिल्ली के कई भागूं में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका जता रहे है. बोर्ड ने बोला कि यमुना में खारे पानी में उच्च अमोनिया स्तर से चंद्रावल, वज़ीराबाद और ओखला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में ऑपरेशन को प्रभावित कर दिया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार ‘नदी में अमोनिया का स्तर कम होने तक पानी कम दबाव पर उपलब्ध हो किया जा सकता है, और कुछ क्षेत्रों में बुधवार तक जल आपूर्ति प्रभावित रहने का अनुमान भी लगाया जा चुका है.’ अधिकारियों के मुताबिक DJB के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स नदी के पानी में 0.9 ppm तक अमोनिया को ट्रीट किया जा सकता हैं.

दिल्ली के इन इलाकों में पानी की सप्लाई होगी प्रभावित: जंहा इस बात का पता चला है कि प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में सिविल लाइंस, हिंदू राव अस्पताल और आसपास के क्षेत्र जैसे कि कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहार गंज और एनडीएमसी पुराने और न्यू राजिंदर नगर, पटेल नगर, इंद्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, अमर कॉलोनी, तुगलकाबाद, संगम विहार और अम्बेडकर नगर जैसे क्षेत्र शामिल हैं. दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीरपुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन, ग्रेटर कैलाश, बरारी, छावनी क्षेत्रों और दक्षिण दिल्ली के हिस्सों में भी पानी की आपूर्ति की समस्या रहेगी. वहीं यमुना में अमोनिया का स्तर बढ़ने के कारण DJB को पिछले साल कम से कम पांच बार अपने संयंत्रों में पानी के उत्पादन को कम करना या रोकना पड़ा था.

किसान आंदोलन: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के उपरांत, आज होगी कैबिनेट की अहम् बैठक

किसानों की मांग पर विचार करने के लिए सरकार को अब आगे आना होगा: कानून मंत्री

किसान आंदोलन: राकेश टिकैत बोले- सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई समिति में सरकार का आदमी