ईरान-अमेरिका तनाव के बीच भारतीय नौसेनी ने अपना ताकतवर युद्धपोत समुद्र में उतारा
ईरान-अमेरिका तनाव के बीच भारतीय नौसेनी ने अपना ताकतवर युद्धपोत समुद्र में उतारा
Share:

इराक में अमेरिका ने हमले को अनजाम दिया था. जिसके बाद अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया था. वही,अमेरिका और ईरान के बीच खाड़ी में बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय नौसेना ने खाड़ी क्षेत्र में अपने युद्धपोत तैनात कर दिए हैं. भारत के समुद्री व्यापार की सुरक्षा के लिए नौसेना ने ऐहतियाती कदम उठाए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि भारतीय नौसेना का कहना है कि अपनी मौजूदगी दर्शाने के लिए भारतीय युद्धपोत और विमान क्षेत्र में तैनात किए गए हैं. ताकि भारतीय व्यापारियों का सुरक्षा का अहसास बना रहे।साथ ही खाड़ी के ताजा हालात पर नजर रखी जा सके और किसी भी आपात संकट में त्वरित कार्रवाई की जा सके.

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या है नए रेट

इस मामले को लेकर नौसेना के जारी बयान के अनुसार भारतीय नौसेना खाड़ी क्षेत्र में हालात की निगरानी करना जारी रखे हुए है. क्षेत्र में अपनी मौजूदगी से समुद्री मार्ग से होने वाले कारोबार और भारतीय कारोबारियों को जहाजों के इस मार्ग से गुजरने के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है.भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने कहा कि ओमान की खाड़ी में विगत जून, 2019 में व्यापारियों के जहाजों पर हमले के बाद भारतीय नौसेना ने नौसैनिक सुरक्षा अभियान 'संकल्प' शुरू किया है. ताकि स्ट्रेट होरमुज से गुजरने वाले भारतीय जहाजों पर कोई संकट न आए। अब इसी ऑपरेशन को जारी रखते हुए रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, जहाजरानी, पेट्रोलियम और नेचुरल गैस आदि मंत्रालयों के साथ भी तालमेल बैठाया गया है.

वन फील्ड कर्मियों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय नौसेना के पोत सुमेधा ने अदन की खाड़ी में डकैतीरोधी गश्त के दौरान संकट में फंसे एक निजी पोत के चालक दल के 13 सदस्यों को बचा लिया. भारतीय नौसेना के अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. भारतीय नौसेना के एक अधिकारी ने कहा कि अल हामिद नामक पारंपरिक काठ के पोत का छह जनवरी को आइएनएस सुमेधा के डेक से लांच किए गए एक भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर के जरिए पता लगाया गया था. इसमें पुष्टि की गई थी कि यह पोत संकट में फंसा हुआ है और सोमालिया तट के पास तैर रहा है.

भाई की फिल्म पर खुलकर बोले ईशान खट्टर, कहा- 'ज्यादातर दिक्कतें उसने खुद ही...'

वन फील्ड कर्मियों के लिए बड़ी खबर, जल्द ही मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या है नए रेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -